मुजफ्फरपुर/समस्तीपुर, जासं। जिला और आसपास के क्षेत्रों में मानसून फिर से सक्रिय हो गया है। सोमवार से ही मध्यम से घने बादल आसमान में नजर आ रहे थे। मंगलवार की सुबह भी घने बादलों का डेरा रहा और बाद में हल्की बारिश होने लगी। शिवहर से भी सुबह से ही बारिश होने की सूचना है। मंगलवार की सुबह मौसम विज्ञान केंद्र पटना की ओर से मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, दरभंगा और मधुबनी जिले के कुछ भागों में आने वाले दो-तीन घंटे के अंदर तेज मेघ गर्जन व बारिश की संभावना व्यक्त की गई थी। मौसम विभाग के इस पूर्वानुमान के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। वहीं दिन के अधिकांश समय बादल व बारिश के प्रभाव की वजह से आज अधिकतम में काफी कमी होने का अनुमान है। एक्यूवेदर के पूर्वानुमान में पहली बार ऐसा कहा गया है कि आज का अधिकतम तापमान 30 डिग्री से भी कम यानी 29 डिग्री रहने की उम्मीद है। आज पूरे दिन रुक-रुककर बारिश होती रहेगी।

माना जा रहा है कि हवा की दिशा में मामूली बदलाव के बाद यह स्थिति बनी है। अब केवल पुरवा चल रही थी। मंगलवार की सुबह से पूर्व और उत्तर दिशा से हवा चल रही है। हालांकि आर्द्रता अपने चरम स्तर है। इसकी वजह से लोग उमस वाली गर्मी झेलने को मजबूर हैं। सुबह आसमान में बादल छाए रहने व हवा की वजह से सुहाना हो गया है। दिन के समय भी बादल व बारिश की वजह से तापमान कम रहेगा। इसलिए लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। यह ट्रेंड शाम और रात के समय भी देखने को मिल सकता है।

हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना

समस्तीपुर : उत्तर बिहार के जिलों में आज आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है। इस अवधि में हल्की से माध्यम बारिश होने की प्रबल संभावना है। समस्तीपुर जिला में मंगलवार की सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए है। डा. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम वैज्ञानिक ने कहा है कि मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी जिले के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की प्रबल संभावना है। इस अवधि में अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। जबकि न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 80 से 90 प्रतिशत तथा दोपहर में 60 से 65 प्रतिशत रहने की संभावना है। पूर्वानुमानित अवधि में औसतन 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पुरवा हवा चलने का अनुमान है।

दिनांक- 27-06-2022

अधिकतम तापमान (डिग्री०से०) :33.5(-1.5)

न्यूनतम तापमान (डिग्री०से०) : 26.0(+0.2)

सापेक्ष आर्द्रता (7AM): 93%

सापेक्ष आर्द्रता (2PM): 70%

वाष्पोतसर्जन : 5.4 मि० मी०

हवा की गति : 5.9 कि०मी०/घंटा

हवा की दिशा : पुरवा

वर्षा : 0.0 मि०मी० 

Edited By: Ajit Kumar