Move to Jagran APP

Muzaffarpur Weather Update: आज भी चलता रहेगा धूप-छांव का खेल, कहीं-कहीं बूंदाबांदी का पूर्वानुमान

Weather Report of Muzaffarpur मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में कहा गया है कि आज भी बादल और धूप का क्रम पूरे दिन जारी रहेगा। जिला समेत पूरे उत्तर बिहार के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी की संभावना व्यक्त की गई है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 04 Jul 2022 07:30 AM (IST)Updated: Mon, 04 Jul 2022 07:30 AM (IST)
Muzaffarpur Weather Update: आज भी चलता रहेगा धूप-छांव का खेल, कहीं-कहीं बूंदाबांदी का पूर्वानुमान
सुबह में हवा की दिशा पूर्व उत्तर व पूर्व है। फोटो: जागरण

मुजफ्फरपुर/समस्तीपुर, जासं। मानसून की सक्रियता के बाद मौसम का मिजाज पूरे दिन तेजी से बदलता दिखता है। कब धूप और कब बादल कहना मुश्किल हो रहा है। कभी-कभी तो बारिश भी। कुल मिलाकर यह कि मौसम अपने पूरे मिजाज में है। जहां तक आज यानी सोमवार की बात है तो आज पूरे दिन बादल और धूप का क्रम जारी रहने का अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है। जारी पूर्वानुमान में कहा गया है कि धूप और छांव का यह खेल पूरे दिन चलेगा। इस बीच कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। तेज बारिश की संभावना बहुत कम है। इसकी वजह से तापमान में बढ़ोतरी होगी। लोगों को उमस वाली गर्मी का अहसास होगा। 

loksabha election banner

सोमवार की सुबह से ही आसमान साफ है। धूप निकल आई है। पूर्व उत्तर व पूर्व दिशा से हवा चल रही है। पिछले कुछ दिनों की तरह ही आर्द्रता का प्रतिशत बढ़ा हुआ है। जो स्वाभाविक भी है। दिन चढ़ने के साथ ही तापमान में बढ़ोतरी होगी। एक्यूवेदर के अनुसार आज का अधिकतम तापमान 37 डिग्री रहने का अनुमान है। शाम और रात के समय भी इसी ट्रेंड के बरकरार रहने का अनुमान है। उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में मानसूनी मध्यम बादल छाये रहेंगे। हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

डा. राजेन्द्र केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डा. ए सत्तार ने कहा है कि पूर्वानुमानित अवधि में उत्तर बिहार के जिलों के आसमान में मानसूनी मध्यम बादल छाये रह सकते है। उत्तर बिहार के जिलों में हल्की- हल्की वर्षा हो सकती है। इस दौरान कुछ स्थानों पर मध्यम वर्षा भी होने की संभावना है। पूर्वी तथा पश्चिमी चम्पारण के जिलों के कुछ स्थानों पर मध्यम वर्षा होने की संभावना है। उसके बाद के पूर्वानुमानित अवधि में वर्षा की सम्भावना में कमी आ सकती है। इस अवधि में अधिकतम तापमान 34 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। जबकि न्यूनतम तापमान 25 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 80 से 90 प्रतिशत तथा दोपहर में 60 से 65 प्रतिशत रहने की संभावना है। पूर्वानुमानित अवधि में औसतन 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पुरवा हवा चलने का अनुमान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.