Move to Jagran APP

Muzaffarpur Ka Mausam: आज रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी, बाहर जाते समय रहें सावधान

Muzaffarpur Ka Mausam शनिवार की सुबह की शुरुआत बारिश के साथ हुई है। रुक-रुक कर बारिश हो रही है। ऐसा पूर्वानुमान है कि आज पूरे दिन न केवल आसमान बादलों से ढंका रहेगा वरन इसी तरह से बारिश होती रहेगी। मेघ गर्जन व वज्रपात की भी आशंका है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 17 Sep 2022 08:17 AM (IST)Updated: Sat, 17 Sep 2022 08:17 AM (IST)
Muzaffarpur Ka Mausam: आज रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी, बाहर जाते समय रहें सावधान
समय के साथ हवा की दिशा में बदलाव संभव है। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर/समस्तीपुर, जासं। आज सुबह जब लोगों की आंख खुली तो झमाझम बारिश ने स्वागत किया। यदि हम आज के पूर्वानुमान की बात करें तो पूरे दिन रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी। यह हल्की से मध्यम श्रेणी की बारिश होगी। हवा की दिशा समय के साथ बदलेगी। सुबह की बात करें तो पुरवा चल रही है। इसके बाद पूर्व दक्षिण पूर्व दिशा से हवा चलेगी। बारिश के साथ मेघ गर्जन व वज्रपात की आशंका भी प्रकट की गई है। इसलिए घर से बाहर जाते समय अतिरिक्त सावधान रहना चाहिए। आज का अधिकतम तापमान 32 डिग्री रहने का अनुमान है।

prime article banner

उत्तर बिहार में अगले कुछ दिनों तक अच्छी वर्षा होगी। एक दो स्थानों पर मध्यम से थोड़ा अधिक बारिश हो सकती है। चौबीस से बहत्तर घंटे के बीच रूक-रूक कर बारिश होने की संभावना है। यह कहना है मौसम विभाग का। शुक्रवार को अगले 21 सितंबर तक के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान में यह बात कही गई है। डॉ राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग ने शुक्रवार को जारी मौसम पूर्वानुमान में कहा है कि उत्तर प्रदेश के मध्य भाग में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसे कारण उत्तर बिहार के जिलों में अनुकूल मौसम परिस्थितियों के चलते अधिकतर जिलों में पूर्वानुमानित अवधि में अच्छी वर्षा की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 से 72 घंटों के दौरान तराई तथा मैदानी भागों के जिलों में अधिकतर स्थानों पर रूक-रूक कर हल्की वर्षा होने का अनुमान है। तराई के अनेक स्थानों तथा मैदानी भागों के एक-दो स्थानों पर मध्यम से थोड़ा अधिक वर्षा हो सकती है। इस अवधि में अधिकतम तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 25 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वानुमानित अवधि में औसतन 12 से 18 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से अगले दो दिनों तक पूरवा हवा तथा उसके बाद पछिया हवा चलने का अनुमान है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 90 से 95 प्रतिशत तथा दोपहर में 60 से 70 प्रतिशत रहने की संभावना है। किसानों के लिए जारी समसामयिक सुझाव में कहा गया है कि अगले 24-72 घंटों के दौरान अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इसको देखते हुए इस अवधि में कीटनाशी दवा का छिड़काव स्थगित रखें। कीटनाशी दवा का छिड़काव आसमान साफ रहने पर हीं करें। धान, मक्का, खरीफ प्याज, चारा एवं अन्य सब्जियों की फसलों में आवश्यकतानुसार नेत्रजन उर्वरक का व्यवहार करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.