Move to Jagran APP

Madhubani News : अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे प्रखंडों में जलापूर्ति योजना को शीघ्र किया जाएगा पूर्ण

मधुबनी समेत सात जिले अंतरराष्ट्रीय सीमा से हैं जुड़े हुएअंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे सात जिलों के सीमावर्ती 37 प्रखंडों में शीघ्र कार्य पूर्ण करने का निर्देश अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे जिलों में मधुबनी सीतामढ़ी किशनगंज सुपौल अररिया पूर्वी चंपारण एवं पश्चिमी चंपारण जिले शामिल हैं।

By DharmendraEdited By: Published: Sun, 15 Nov 2020 03:36 PM (IST)Updated: Sun, 15 Nov 2020 03:36 PM (IST)
Madhubani News : अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे प्रखंडों में जलापूर्ति योजना को शीघ्र किया जाएगा पूर्ण
सात जिलों के सीमावर्ती 37 प्रखंडों में शीघ्र कार्य पूर्ण करने का निर्देश।

मधुबनी, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे प्रखंडों में जलापूर्ति योजना के कार्यान्वयन में तेजी लाकर शीघ्र पूर्ण करने का निर्णय सरकार ने लिया है। सूबे की मधुबनी समेत सात जिले अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे हुए हैं। अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे जिलों में मधुबनी, सीतामढ़ी, किशनगंज, सुपौल, अररिया, पूर्वी चंपारण एवं पश्चिमी चंपारण जिले शामिल हैं। इन सभी सातों जिले के कुल 37 प्रखंड अंतरराष्ट्रीय सीमा से जुड़ते हैं। मधुबनी जिले का जयनगर, लदनियां, मधवापुर, खुटौना समेत कई प्रखंड अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे हुए हैं। भारत सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, जलशक्ति मंत्रालय ने बिहार की अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे सभी जिलों की सीमावर्ती प्रखंडों के प्रत्येक गांव में हर घर नल का जल निश्चय योजना के अंतर्गत पेयजलापूर्ति योजना को शीघ्र पूरा करने को कहा है। भारत सरकार के निर्देश के आलोक में सूबे की लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग ने भी उक्त कार्य को शीघ्र पूरा करने के लिए पंचायती राज विभाग से अनुरोध किया है।

loksabha election banner

इस आलोक में पंचायती राज विभाग के निदेशक ने अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे जिलों मधुबनी, सीतामढ़ी, किशनगंज, सुपौल अररिया, पूर्वी चंपारण एवं पश्चिमी चंपारण के जिला पदाधिकारियों को पत्र भेजकर उक्त मामले में आवश्यक कार्रवाई करने का अनुरोध किया है। ताकि, सीमावर्ती प्रखंडों के प्रत्येक गांव में हर घर नल का जल निश्चय योजना के अंतर्गत पेयजलापूर्ति योजना को शीघ्र पूरा किया जा सके। पंचायती राज विभाग के निदेशक ने मधुबनी समेत उक्त सातों जिले के जिला पदाधिकारियों से अनुरोध किया है कि अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे जिलों के अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे प्रखंडों के प्रत्येक गांव के प्रत्येक घर में स्वच्छ पेयजलापूर्ति के लिए हर घर नल का जल योजना को शीघ्र पूरा कराना सुनिश्चित करें।

उक्त व्यवस्था के अंतर्गत जल जीवन मिशन पर की गई कार्रवाई एवं अनुपालन की अद्यतन स्थिति को भी प्राथमिकता के आधार पर अपलोड करने के लिए भी अनुरोध किया गया है। उक्त सातों जिलों की अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे 37 प्रखंडों में मुख्यमंत्री पेयजल निश्चय योजना अंतर्गत सभी ग्रामीण परिवारों को उसके घर में टैप कनेक्शन के माध्यम से जलापूर्ति कार्य किया जा रहा है, जिसे शीघ्र पूरा करने के लिए केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, जलशक्ति मंत्रालय ने कहा है। इस मामले में शीघ्र कार्य पूरी कर की गई कार्रवाई से अवगत कराने का भी अनुरोध पंचायती राज विभाग के निदेशक ने किया है। उक्त मामले में आवश्यक कार्रवाई करने के लिए उक्त सातों जिलों के डीडीसी एवं जिला पंचायत राज पदाधिकारियों को भी पत्र भेजा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.