दरभंगा, जेएनएन। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में छात्र संघ के प्रथम चरण का मतदान रविवार को शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। चार जिला के कुल 38 अंगीभूत कॉलेजों व विवि के चार संकायों में छात्र-छात्राओं ने अपने प्रतिनिधियों को चुनने के लिए वोट डाले। सुबह 10 से चार बजे तक मतदान के बाद प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतपेटियों में बंद हो चुका है। मतगणना सोमवार को होगी। विवि के मुख्य चुनाव पदाधिकारी प्रो. चंद्रभानु प्रसाद ङ्क्षसह के अनुसार चार जिलों दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर व बेगूसराय को मिलाकर कुल 13.29 प्रतिशत मतदान हुए। चुनाव के दौरान एकमात्र समस्तीपुर के मोहनपुर स्थित जीएमआरडी कॉलेज को छोड़ कहीं से भी किसी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है।

 जीएमआरडी कॉलेज में चुनाव के दौरान हंगामा होने पर प्रधानाचार्य सह निर्वाची पदाधिकारी ने मतदान स्थगित कर दिया। मतदान के दौरान कॉलेजों के कैंपस व संकायों के बूथों पर सुरक्षा बल तैनात रहे। वहीं, कैंपस के बाहर छात्र-छात्राओं की भीड़ जीवंत लोकतंत्र का एहसास करा रही थी। प्रथम चरण में ऑफिस बियरर व काउंसिल मेंबर के 414 पदों के लिए करीब 1074 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनकी जीत-हार का फैसला सोमवार को मतगणना के बाद होगा। सुबह मतदान शुरू होने के बाद वोङ्क्षटग की रफ्तार धीमी रही। हालांकि, दोपहर के बाद वोङ्क्षटग की रफ्तार में कुछ तेजी आई और मतदान का प्रतिशत दहाई अंक में पहुंच सका।

 जानकारों की मानें तो कैंपस से लगातार छात्रों के मोहभंग का परिणाम ही है कि कॉलेजों में मतदान का प्रतिशत काफी कम रहा। इसकी अपेक्षा संकायों के मतदान में बेहतर वोट पड़े, क्योंकि पीजी विभागों में कॉलेजों की अपेक्षा पठन-पाठन का माहौल बेहतर रहता है और यहां छात्रों की उपस्थिति भी अधिक रहती है। संकायों में सर्वाधिक 64.15 फीसद मतदान वाणिज्य संकाय में हुए। वहीं, कॉलेजों में सर्वाधिक 41.72 फीसद मतदान एमएलएस कॉलेज सरिसवपाही में, जबकि सबसे कम 3.06 फीसद मतदान एमआरएम कॉलेज में हुआ।

कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ मतदान 

छात्र संघ चुनाव को देखते हुए कॉलेजों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम थे। मेन गेट पर ही छात्रों को पहचान पत्र के आधार पर पहचान होने के बाद ही प्रवेश कराया गया। कॉलेज के भीतर शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव संपन्न हुआ। सभी कॉलेजों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी। वहीं कैंपस के बाहर भी पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किए गए थे। वहीं दूसरी ओर, संकायों के चुनाव के लिए पूरा नरगौना परिसर पुलिस छावनी बना रहा। चार बूथों की निगरानी के लिए लगभग डेढ़ सौ से अधिक पुलिस के अधिकारी व जवान तैनात थे।

छात्रों में रहा उत्साह, विभागों में रही भीड़ 

चुनाव को लेकर छात्र-छात्राओं में काफी उत्साह देखा गया। हालांकि, कॉलेजों में छात्रों का मतदान प्रतिशत कम रहा, लेकिन पूरे दिन कॉलेज के बाहर छात्र-छात्राओं की भीड़ जुटी रही। कॉलेजों में मतदान करने वालों में सर्वाधिक स्नातक तृतीय खंड के छात्र रहे। विवि के संकायों में कॉलेजों की अपेक्षा अधिक वोङ्क्षटग हुई। कुछ कॉलेजों को छोड़ दें तो छात्रों की लंबी कतारें संकायों के बूथों पर ही दिखी। 

दिन भर काम करता रहा कंट्रोल रूम 

चुनाव को लेकर विवि मुख्यालय में कंट्रोल रूम दिन भर काम करता रहा। वहीं, कुलपति प्रो. सुरेंद्र कुमार ङ्क्षसह स्वयं पूरे दिन मुख्यालय मे बैठ कर चारों जिलों के चुनाव की मॉनिटङ्क्षरग करते रहे। कंट्रोल रूम में डीएसडब्ल्यू प्रो. रतन कुमार चौधरी, मुख्य चुनाव पदाधिकारी प्रो. चंद्रभानु प्रसाद ङ्क्षसह समेत अन्य पदाधिकारी पूरे दिन कॉलेजों से जानकारियां लेते रहे। वहीं शाम चार बजे मतदान समाप्त होने के बाद विभिन्न कॉलेजों से मतदान संबंधित आंकड़े आने शुरू हो गए। 

मतगणना आज, रिजल्ट होगा जारी 

प्रथम चरण के चुनाव की मतगणना का काम सोमवार को किया जाएगा। शाम तक रिजल्ट घोषित कर दिए जाऐंगे। कॉलेजों में बैलेट बॉक्स की सुरक्षा में पुलिस बलों की तैनाती की गई है। वहीं, विवि के संकायों की मतगणना भी नरगौना में ही होगी, जबकि कॉलेजों की मतगणना कॉलेजों में ही होगी। मतगणना के दौरान भी सुरक्षा के व्यापक प्रबंध रहेंगे। 

दो कॉलेजों में चार को होगा मतदान 

विवि क्षेत्रांतर्गत दो कॉलेजों में चार नवंबर को मतदान होंगे। मधुबनी स्थित आरके कॉलेज व समस्तीपुर स्थित यूपी कॉलेज में विभिन्न कारणों से रविवार को मतदान नहीं हो सका। इन दोनों कॉलेजों में कुल 16 हजार 795 छात्र-छात्राएं ऑफिस बियरर के 10 व काउंसिल मेंबर के 17 समेत कुल 27 पदों के लिए छात्र-छात्राएं कुल 54 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इन दोनों कॉलेजों में मतों की गिनती पांच नवंबर को होगी। 

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस