Move to Jagran APP

मतदान के प्रति लगातार जागरूक हो रहे चम्पारण के मतदाता

रक्सौल में बरसे वोट बेतिया में पीछे रह गए मतदाता। रक्सौल में सर्वाधिक 64.49 फीसद मतदाताओं ने वोट डाले।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 15 May 2019 05:14 PM (IST)Updated: Wed, 15 May 2019 05:14 PM (IST)
मतदान के प्रति लगातार जागरूक हो रहे चम्पारण के मतदाता
मतदान के प्रति लगातार जागरूक हो रहे चम्पारण के मतदाता

बेतिया, जेएनएन। अगर सातवें चरण की बात छोड़ दें तो राज्य में संपन्न हुए अबतक के छह चरणों के मतदान ने यह साबित कर दिया कि चम्पारण के मतदाता मतदान के प्रति लगातार जागरूक हो रहे हैं। हर चुनाव में चम्पारण का मत प्रतिशत बढ़ता जा रहा है। लोकसभा चुनाव के परिप्रेक्ष्य में ही देखे तो आंकड़े बताते हैं कि वाल्मीकिनगर में इस बार मतदान में दो प्रतिशत तथा पश्चिमी चंपारण में 3.41 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

loksabha election banner

  यहां बताना जरूरी है कि मतदान का यह ग्राफ तब बढ़ा है जब जिले का तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा। साथ ही एक बड़ी आबादी वाले वर्ग मुसलमानों का रमजान महीना भी चल रहा है। प्रदेश के अन्य जिलों में मतदान का ग्राफ जहां उदासीन रहा वहीं पश्चिम चम्पारण में मतदान की रफ्तार उत्साहवर्द्वक है। कहीं इवीएम की खराबी तो कहीं कड़ी धूप के बीच मतदान की रवानगी यह साबित करने के लिए काफी रही कि जिले में लोकतंत्र के प्रति आस्था की नींव सभी विघ्न बाधाओं से गहरी हैं।

  पश्चिम चंपारण संसदीय क्षेत्र अंतर्गत छह विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं ने जमकर वोटिंग की है। पूरे संसदीय क्षेत्र में वोटिंग प्रतिशत 61.74 फीसद रहा। कुल 16 लाख 31 हजार 130 मतदाताओं में से 10 लाख 7 हजार 82 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसमें रक्सौल विधानसभा क्षेत्र अव्वल रहा। रक्सौल में सर्वाधिक 64.49 फीसद मतदाताओं ने वोट डाले। रक्सौल के 2 लाख 73 हजार 479 मतदाताओं में से 1 लाख 76 हजार 377 मतदाता मतदान केंद्र तक पहुंचे। वोटिंग के मामले में बेतिया के मतदाता पिछड़ गए और यहां सबसे कम 58.93 फीसद ही वोटिंग हुई।

  बेतिया विधानसभा क्षेत्र 2 लाख 69 हजार 191 मतदाताओं में से 1 लाख 58 हजार 663 मतदाता ही वोटिंग में शामिल हुए। नौतन में कुल मतदाताओं की संख्या 2 लाख 67 हजार 90 है। जबकि मतदान के लिए यहां के 1 लाख 63 हजार 177 मतदाता ही मतदान केंद्रों पर गए। चनपटिया विधानसभा क्षेत्र के 2 लाख 62 हजार 987 मतदाताओं में से 1 लाख 65 हजार 642 मतदाता लोकतंत्र में भागीदारी निभाएं। यहां मतदान का प्रतिशत 62.98 रहा। सर्वाधिक वोटिंग के मामले में चनपटिया विधानसभा का स्थान तीसरा रहा। रक्सौल के बाद नरकटिया के मतदाताओं में भी जागरूकता रही और यहां 63.24 फीसद वोटिंग हुई। सुगौली में मतदान का प्रतिशत 59.72 रहा। 

उदासीन रहे थर्ड जेंडर के मतदाता

वोङ्क्षटग में थर्ड जेंडर के मतदाता लगभग उदासीन रहे। बेतिया संसदीय क्षेत्र के कुल 63 मतदाताओं में से थर्ड जेंडर के पांच मतदाता ही वोट डाले। थर्ड जेंडर के पांचों मतदान नौतन विधानसभा क्षेत्र में हुआ। यहां इस श्रेणी के 20 मतदाताओं में से 5 मतदाता मतदान केंद्र तक पहुंचे। वाल्मीकि नगर संसदीय क्षेत्र के थर्ड जेंडर के 63 मतदाताओं में से मात्र दो वोट पड़े। इस संसदीय क्षेत्र के रामनगर व बगहा विधानसभा क्षेत्र में थर्ड जेंडर के एक एक मतदाताओं ने वोट किया। जबकि रामनगर में थर्ड जेंडर के सात और बगहा में थर्ड जेंडर के 15 मतदाता है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.