Move to Jagran APP

Sitamarhi Lockdown Update: Physical Distancing के लिए ग्रामीणों की पहल, गांव की सीमाओं को किया सील

सीतामढ़ी के पुपरी अनुमंडल की हरदिया पंचायत में ग्रामीणों की अनूठी पहल लॉकडाउन को सख्ती से पालन कराने में जुटे। मुख्य सड़क को बांस-बल्ला लगाकर सील कर दिया है।

By Murari KumarEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2020 06:41 PM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2020 06:41 PM (IST)
Sitamarhi Lockdown Update: Physical Distancing के लिए ग्रामीणों की पहल, गांव की सीमाओं को किया सील
Sitamarhi Lockdown Update: Physical Distancing के लिए ग्रामीणों की पहल, गांव की सीमाओं को किया सील

सीतामढ़ी, जेएनएन। कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने को लेकर जारी लॉकडाउन के प्रति शासन-प्रशासन के प्रयासों से इतर जागरूक लोगों ने भी अपनी तरफ से पहल शुरू की है। पुपरी अनुमंडल की हरदिया पंचायत को देख लीजिए। यहां के लोगों ने गांव एवं मोहल्ले की मुख्य सड़क को बांस-बल्ला लगाकर सील कर दिया है। आवागमन बंद होने से बाहर के लोगों का प्रवेश नहीं हो रहा है। सुरक्षा के लिहाज से ग्रामीणों ने यह कदम उठाया है। विभिन्न पंचायतों में मुखियों द्वारा ध्वनि विस्तारक यंत्र से गांव-गांव में लोगों से घर से नहीं निकलने की अपील की जा रही है।

loksabha election banner

 दूसरी तरफ हरदिया पंचायत में सरपंच सुमन कुमार के नेतृत्व में युवाओं ने गांव की सीमाओं को बांस-बल्ले का बैरियर लगा लोगों को जागरूक करने की पहल शुरू की गई है। सरपंच ने बताया कि गांव के लोग जरूरी कार्यवश मुख्य पथ से दूरी बनाकर आवागमन कर सकेंगे।बैरियर लगा कुछ युवाओं को निगरानी की जिम्मेवारी दी गई है। राजन कुमार, कार्तिकेश झा, जितेंद्र मिश्र आदि ने बताया कि लॉकडाउन का पालन नहीं करने वालो के लिए ऐसा कदम उठाया गया है।

 प्रशासन भी बाहर से आने वालों को सीधे गांवों में प्रवेश नहीं करने दे रहा है। वैसे लोगों को या तो स्कूलों में ठहराया जा रहा है या सीधे उनके घरों में करेंटाइन किया जा रहा है। शिवहर नगर के ब्राह्मण टोली मोहल्ला के अलावा कटसरी गांव सहित कई जगहों पर लोगों ने अपने-अपने गांव और मोहल्ले की मुख्य सड़क को बांस-बल्ले से घेर रखा है। ताकि, बाहरी लोगों के आवागमन पर रोक लग सके।

 इधर, शिवहर शहर सहित विभिन्न क्षेत्रों में लॉकडाउन को लेकर अब एकदम सन्नाटा पसर गया है। लोगों का आवागमन धीरे-धीरे बंद हो जाने के कारण शिवहर शहर के अधिकांश पथों में सुबह से दोपहर तक सड़कें बिल्कुल सूनी रहती हैं। मुहल्लों में भीा सन्नाटा पसरा रहता है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी यही स्थिति है। गांव के लोग अब चौपाल लगाने के बदले घरों में ही रहकर अपनी सुरक्षा में लगे हैं। लोग आवश्यक काम से भी बाहर निकलने से परहेज करने लगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.