Move to Jagran APP

बगहा के वाल्मीकिनगर में मतदान कक्ष के भीतर का वीडियो वायरल, कई रडार पर

बगहा। मतगणना का परिणाम आने के बाद उपविजेता ने लगाए मतदान में गड़बड़ी के आरोप। आरओ की देखरेख में हुई जांच। चुनाव अभिकर्ताओं को किया गया चिन्हित।

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Oct 2021 05:13 PM (IST)Updated: Wed, 27 Oct 2021 05:13 PM (IST)
बगहा के वाल्मीकिनगर में मतदान कक्ष के भीतर का वीडियो वायरल, कई रडार पर
बगहा के वाल्मीकिनगर में मतदान कक्ष के भीतर का वीडियो वायरल, कई रडार पर

बगहा (पश्चिमी चंपारण), जासं। जिला मुख्यालय बेतिया में हुई मतों की गिनती के बाद चुनाव परिणाम आने के साथ ही पहले मतदान और फिर मतगणना पर सवाल उठने लगे। आरोप गंभीर थे, सो अधिकारियों की टीम हरकत में आई। जांच हुई तो मतदान व मतगणना में तो किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं मिली, लेकिन चुनावी प्रक्रिया को प्रभावित करने तथा मतदान केंद्र के भीतर अनाधिकृत रूप से वीडियोग्राफी करने का मामला उजागर हुआ। अब कई लोग प्रशासनिक रडार पर हैं।

loksabha election banner

मामला बगहा दो प्रखंड के वाल्मीकिनगर पंचायत का है। बताते हैं कि इस पंचायत के निवर्तमान मुखिया पन्नालाल साह को मतगणना के उपरांत सात वोट से विजेता घोषित किया गया। इससे पूर्व मतगणना स्थल पर अफवाह फैल गई कि उक्त पंचायत से उपविजेता घोषित अमित सिंह विजयी हो गए। आधिकारिक घोषणा के बाद अमित के समर्थक आक्रोशित हो गए। इस मामले ने तब तूल पकड़ लिया जब इसी पंचायत के वार्ड संख्या आठ के बूथ का एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल होने लगा। वीडियो में एक ही व्यक्ति कई प्रत्याशियों के सामने के बटन को दबाता दिख रहा। इसके बाद दो अन्य भी ईवीएम का बटन दबाते दिख रहे। हालांकि इनमें किसी का चेहरा नहीं दिख रहा। वीडियो सामने आने के बाद सवाल उठने लगे। हरकत में आए अधिकारियों ने जांच शुरू की।

बीडीओ सह आरओ जयराम चौरसिया ने बताया कि जांच में पाया गया कि जो वीडियो वायरल हुआ वह मॉक पोल के समय शूट किया गया। इसमें मतदान अभिकर्ताओं की भूमिका संदिग्ध है। पीठासीन पदाधिकारी समेत अन्य मतदान कर्मियों की भूमिका की जांच की जा रही। जो भी दोषी पाए जाएंगे, उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराते हुए उन्हें जेल भेजा जाएगा। बता दें कि मतदान केंद्र के भीतर किसी प्रकार का वीडियो बनाना या ़फोटोग्राफी करना कानूनन जुर्म है। दूसरी ओर, जिन जिन पंचायतों में परिणाम आने के बाद हंगामा या विरोध प्रदर्शन हुआ है, वहां से प्राप्त वीडियो फुटेज के आधार पर भी लोगों को चिन्हित कर कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.