Move to Jagran APP

उत्तर बिहार में बन रही यूपी के आलू और एमपी के प्याज की जोड़ी Muzaffarpur News

10 से अधिक ट्रक आलू रोजाना आ रहा यूपी के विभिन्न जिलों से। 15 ट्रक आलू की होगी आवक अगले सप्ताह से प्रतिदिन। हरी सब्जी महंगी होने से आलू की मांग बढ़ी।

By Ajit KumarEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 05:54 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 05:54 PM (IST)
उत्तर बिहार में बन रही यूपी के आलू और एमपी के प्याज की जोड़ी Muzaffarpur News
उत्तर बिहार में बन रही यूपी के आलू और एमपी के प्याज की जोड़ी Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। राज्य में आलू का उत्पादन कम होने से बिहार यूपी के आलू पर निर्भर हो गया है। रोजाना यूपी के विभिन्न जिलों से अहियापुर बाजार समिति मेें 10 से अधिक ट्रक आलू की आवक हो रही है। वहीं, मध्य प्रदेश के इंदौर से भी तकरीबन दस ट्रक प्याज की आपूर्ति हो रही है। यही नहीं जिले के अलावा उत्तर बिहार के अन्य जिलों के बाजार समिति से आलू-प्याज की आपूर्ति नेपाल सीमा से जुड़े जिलों में हो रही है। अभी बरसात में हरी सब्जी का दाम आसमान छू रहा है। ऐसे में आलू की खपत न सिर्फ बढ़ी है, बल्कि दाम में भी वृद्धि होगी। जबकि, सावन के कारण प्याज की मांग कम होगी। 

loksabha election banner

अक्टूबर में निकलेगा लोकल आलू

राज्य में लोकल आलू का उत्पादन यूपी की तुलना में बेहद कम है। यहां मुजफ्फरपुर में मीनापुर में आलू की पैदावार है। इसके अलावा बेगूसराय व बिहारशरीफ में भी आलू का उत्पादन होता है। राज्य में बंगाल और यूपी के आलू की आवक होती है। जुलाई से सिर्फ यूपी का आलू ही राज्य में बिक रहा है। अभी लोकल आलू कम मात्रा में बिक्री के लिए निकल रहा है। अक्टूबर में लोकल आलू बोआई व बिक्री के लिए निकलेगा।

ऐसे हो रही नेपाल में आपूर्ति

उत्तर बिहार में सीतामढ़ी, मोतिहारी, बेतिया और दरभंगा बाजार समिति में यूपी का आलू आता है, यहां से नेपाल के सटे हुए जिलों में जाता है।

लोकल आलू से सस्ता है यूपी का आलू

-अभी लोकल आलू 100 रुपये क्ंिवटल अधिक महंगा है।

-यूपी का लंबा सफेद आलू 1000 रुपये क्ंिवटल

-लाल आलू छोटा- मझला 1100 रुपये क्ंिवटल

-लोकल आलू- 1200 रुपये क्ंिवटल

हरी सब्जी 40 रुपये किलो, आलू की बढ़ी मांग

बरसात में हरी सब्जी मसलन भिंडी, परवल आदि 40 रुपये किलो है। किसान भोलानाथ झा कहते हैं कि इन दिनों तो आलू, सोयाबीन की ही सब्जी लोग खा रहे हैं। थोड़ा बहुत केले की सब्जी खाते हैं।

अहियापुर बाजार समिति के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने कहा कि आलू का दाम मांग बढऩे से प्रति क्ंिवटल 50 से 100 रुपये अधिक हो जाएगा। प्रतिदिन की आवक में 5 ट्रक प्रतिदिन बढ़ जाएगा।

अहियापुर बाजार समिति के कारोबारी फूलदेव चौधरी ने कहा कि आलू की तुलना में प्याज की मांग कम होगी। इसलिए प्याज के दाम में वृद्धि नहीं होगी।

ये है आवक

-प्रतिदिन 12 ट्रक आलू

-मध्यप्रदेश से 10 ट्रक प्याज की आवक 300 टन प्रतिदिन

-प्याज का भाव 1700 से 1800 रुपये प्रति क्ंिवटल

-150 टन प्रतिदिन आलू की मांग बढऩे की उम्मीद

-प्रति पांच किलो आलू 80 -90 रुपये

-खुदरा 18 से 20 रुपये प्रति किलो

-प्याज प्रति पांच किलो 125 रुपये

-खुदरा 28 से 30 रुपये प्रति किलो  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.