Move to Jagran APP

अब बेटियां भरेंगी परवाज, जानिए यूजीसी कर रहा किन योजनाओं का आगाज Muzaffarpur News

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में कार्यक्रम आयोजित करने का आदेश। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने जारी किया पत्र।

By Murari KumarEdited By: Published: Sun, 01 Mar 2020 10:16 PM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2020 10:16 PM (IST)
अब बेटियां भरेंगी परवाज, जानिए यूजीसी कर रहा किन योजनाओं का आगाज Muzaffarpur News
अब बेटियां भरेंगी परवाज, जानिए यूजीसी कर रहा किन योजनाओं का आगाज Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ से महिलाएं सशक्त बन रहीं हैं। सरकार महिलाओं की शिक्षा पर विशेष ध्यान दे रही है। वहीं  8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर यूजीसी ने भी बेटियों को आगे की शिक्षा में बेहतर भागीदारी के लिए खास योजनाएं शुरू की है। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय और विभिन्न कॉलेजों में अध्ययनरत छात्राओं की उच्च शिक्षा में भागीदारी बढ़े इसको लेकर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने कई योजनाएं शुरू की हैं।  

loksabha election banner

 यूजीसी की ओर से शुरू की गई योजनाओं में पोस्ट-डॉक्टरल फैलोशिप, सामाजिक विज्ञान में अनुसंधान के लिए सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए स्वामी विवेकानंद फैलोशिप और सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति योजना शामिल हैं। साथ ही विश्वविद्यालय और कॉलेजों में महिला अध्ययन केंद्रों के विकास के लिए योजना शुरू करने को कहा गया है। 

शिक्षण संस्थानों में यौन हिंसा रोकने और अन्य समस्याओं को लेकर 

प्रत्येक कॉलेज में जेंडर चेंपियन की नियुक्ति होनी है। ये छात्र-छात्राओं को जेंडर सेंसेटाइजेशन के मुद्दों पर जागरूक करेगा। यह भी अच्छा कदम देखा जा रहा है। कॉलेजों में महिलाओं के साथ उत्पीडऩ के मामले आते हैं तो कमेटी का गठन होता है, इसको लेकर भी यूजीसी ने कड़ा निर्देश दिया है। 

टॉल फ्री नंबर किया जारी

यूजीसी ने कॉलेजों में महिलाओं के साथ यौन उत्पीडऩ या अन्य समस्याओं से निपटने को लेकर टॉल फ्री नंबर जारी किया है। छात्राएं या महिला कर्मी किसी भी तरह की समस्या होने पर टॉल फ्री नंबर 1800111656 पर शिकायत दर्ज करा सकतीं हैं।

महिला दिवस पर कार्यक्रम कराने का निर्देश

विश्वविद्यालय व कॉलेजों में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को लेकर  8 मार्च तक विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करने को कहा गया है। इसके तहत कार्यशाला, व्याख्यान, क्विज़, डिबेट, नुक्कड़ नाटक, मैराथन, वॉकथॉन, साइक्लोथॉन, सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। साथ ही लैंगिक संवेदनशीलता, समानता, महिला स्वास्थ्य, शिक्षा, सशक्तिकरण, सुरक्षा और सुरक्षा आदि पर केंद्रित कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.