मुजफ्फरपुर, जेएनएन। हॉस्टल, कोर्स, परीक्षा और अन्य किसी भी प्रकार की फी के लिए विश्वविद्यालय या कॉलेज प्रशासन विद्यार्थियों पर दबाव नहीं बनाएंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grant Commision) ने इसको लेकर विवि और सभी कॉलेजों को निर्देश दिया है। इसमें कहा गया है कि यूजीसी (UGC) की ओर से लॉकडाउन (Lockdown) को लेकर जारी की गई हेल्पलाइन (Helpline) पर विद्यार्थियों ने शिकायत दर्ज कराई है। कहा है कि विवि व कई कॉलेज विभिन्न प्रकार की फी के लिए दबाव बना रहे हैं। साथ ही परीक्षा में शामिल नहीं होने देने की भी शिकायत की गई हैं।

 ऐसे में यूजीसी की ओर से कहा गया है कि कई ऐसे विद्यार्थी हैं जिनके अभिभावक की आमदनी इस लॉकडाउन में बिल्कुल बंद हो गई है। वे किसी प्रकार आजीविका चला रहे हैं। ऐसे में परीक्षा, सेमेस्टर व हॉस्टल फी के लिए दबाव नहीं देने और रियायत देने को कहा गया है। यूजीसी ने लिखा है कि इस विषम परिस्थिति में फी के लिए दबाव बनाना उचित नहीं है। हालात सामान्य होने के बाद विद्यार्थियों से फी ली जा सकती है। 

एआइसीटीई इंजीनियरिंग कॉलेजों को पहले ही दिए जा चुके निर्देश

बता दें कि इससे पहले अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की ओर से इंजीनियरिंग कॉलेजों को भी निर्देश दिए जा चुके हैं कि वे छात्र-छात्राओं को फी के लिए बार-बार रिमाइंडर नहीं दें।

Posted By: Murari Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस