Move to Jagran APP

West Champaran News : दो कमरे का घर, दो बल्ब और एक पंखा, बिजली बिल आया एक लाख

पश्चिम चंपारण जिले के बगहा दो प्रखंड अंतर्गत जराड़ लंका टोला के लोग त्रुटिपूर्ण बिजली बिल की समस्या से जूझ रहे ।साल 2017 से ही इन्हें बहुत अधिक राशि का गलत बिजली बिल भेजा जा रहा है। इन्होंने कई बार शिकायत की लेकिन कहीं सुनवाई नहीं हो रही है।

By Vinay PankajEdited By: Published: Wed, 17 Mar 2021 05:31 PM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 05:31 PM (IST)
West Champaran News :  दो कमरे का घर, दो बल्ब और एक पंखा, बिजली बिल आया एक लाख
त्रु़टिपूर्ण बिजली बिल दिखाते जराड़ लंका टोला के उपभोक्ता (जागरण)

पश्चिम चंपारण (बगहा), जागरण संवाददाता। दो कमरे का घर जिसमें मात्र दो बल्ब और एक पंखा लगा है। इस घर का बिजली बिल एक लाख लाख रुपये ो अधिक आया है। इस तरह की बिजली बिल की गड़बडिय़ों से उपभोक्ता परेशान हैं और उनकी कहीं सुनवाई नहीं हो रही है। पश्चिम चंपारण जिले के बगहा दो प्रखंड अंतर्गत भड़छी पंचायत के जराड़ लंका टोला में सरकारी दावों के उलट इन बिजली उपभोक्ताओं को राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। यहां सबसे बड़ी समस्या त्रुटिपूर्ण बिजली बिल को लेकर बनी हुई है।

loksabha election banner

गलत बिल को ठीक कराने के लिए उपभोक्ता लगाते विभाग का चक्कर :

एजेंसी की ओर से की जा रही मीटर रीङ्क्षडग के कारण बिजली बिल समय पर तो देने का प्रयास किया जाता है। लेकिन गलत बिल को ठीक कराने के लिए उपभोक्ता विभाग का चक्कर लगाते लगाते थक जाते हैंं। लेकिन निदान नहीं मिल पाता।

दो दर्जन घरों में बीते एक माह से अंधेरा :

यहां बता दें कि उक्त गांव के करीब दो दर्जन घरों में बीते एक माह से अंधेरा छाया है। यहां के अधिकतर परिवार बीपीएल श्रेणी में आते हैं। जिनका बिजली बिल हजारों और लाखों में आ रहा है। पांच साल पहले जब यहां के उपभोक्ताओं का बिजली बिल गलत आया तो इसकी शिकायत उन्होंने विद्युत विभाग से की। बकायदा आवेदन देकर इसके सुधार की गुहार लगाई। लेकिन बिल तो सुधार हुआ नहीं बल्कि इनका विद्युत कनेक्शन ही काट दिया गया।

लाखों में आए उपभोक्ताओं के विद्युत बिल :

विभाग की लापरवाही का खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है। गांव के परशुराम चौधरी का विद्युत बिल एक लाख 14 हजार 848, मदन काजी का 67 हजार, रङ्क्षवद्र चौधरी का 74 हजार 491, भगन चौधरी का 73 हजार 915, जयलाल चौधरी का 75 हजार 319, तीर्थराज महतो का 72 हजार 842, मनोज महतो 72 हजार 842, दशरथ महतो का 70 हजार 239 व शम्भू महतो का 69 हजार 591 सहित दर्जन भर ऐसे उपभोक्ता हैं। जिनका विद्युत बिल हजारों व लाखों में आया है। जिसे दुरुस्त करने के दिशा में विभाग द्वारा कई दावे तो किए गए, लेकिन धरातल पर विभाग की कार्यशैली पर सवाल उठ रहा है।

2017 से ही विद्युत बिल गड़बड़ आ रहा :

जराड़ लंका टोला निवासी ब्रजेश कुमार, मदन काजी, रङ्क्षवद्र महतो, लाची देवी, सुशील देवी, राधा देवी, चंद्रावती देवी प्रेमशीला देवी व उमरावती देवी आदि ने बताया कि 2017 से विद्युत बिल गड़बड़ आ रहा है। जिसे सुधार कराने के लिए कई बार आवेदन दिया गया। जिसका रिसिङ्क्षवग भी हमें मिला है। समाधान तो नहीं हुआ लेकिन बिजली का कनेक्शन भी काट दिया गया। बीते दिनों मनमाने तरीके से किसी का 50 तो किसी का 100 वाट तक लोड बढ़ाया गया। लेकिन विद्युत बिल की समस्या का निदान नहीं किया गया।

इस संबंध में कनीय विद्युत अभियंता सचिन कुमार का कहना है कि जराड़ गांव के जिन उपभोक्ताओं का विद्युत बिल गलत आया है उनके मीटर की जांच एवं सर्वे कर के सुधार के लिए कार्यालय में दे दिया गया है। जिसपर काम चल रहा है। शीघ्र ही इसका समाधान कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.