समस्तीपुर, जेएनएन। Two hotels were became built isolation ward in samastipur कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जिला प्रशासन ने शहर के दो हाेटलों को आइसोलेशन वार्ड बनाया है। अनुमंडल मुख्यालय पर भी एएनएम सेंटर को आइसोलेशन वार्ड के रूप में चिह्नित किया गया है। साथ ही, सभी प्रखंडों में आइसोलेशन वार्ड के लिए स्कूलों को चिह्नित करने का निर्देश दिया गया है। जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष भी स्थापित हुआ है। यह 24 घंटे काम करेगा। आमलोगों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। 

इन दो होटलों को बनाया isolation ward

कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला मुख्यालय में दो होटल, शहर स्थित होटल डबल ट्री व मथुरापुर स्थित जगदंबा पैलेस को शामिल किया गया। अपर अनुमंडल पदाधिकारी राजीव कुमार को प्रभारी पदाधिकारी और जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. सतीश कुमार सिन्हा को प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के रूप में नामित किया गया है।

 वहीं रोसड़ा, दलसिंहसराय एवं पटोरी में एएनएम संस्थान को आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। इसके लिए प्रभारी पदाधिकारी क्रमश: डीसीएलआर शिवशंकर पासवान, अपर अनुमंडल पदाधिकारी अनिल कुमार एवं आनंद कुमार को प्रभारी नामित किया गया है। ट्रैकिंग कोषांग गठित करते हुए डीसीएलआर उमेश भारती को इसका प्रभारी बनाया गया है। इसमें आपदा प्रबंधन विभाग की डीपीओ सुप्रिया को शामिल किया गया है।

 जिला स्तर पर सदर अस्पताल में नियंत्रण कक्ष पूर्व से ही गठित है। इसके वरीय प्रभारी पदाधिकारी डीडीसी वरुण कुमार मिश्रा को बनाया गया है। इसके अलावा कोरोना कन्फर्म कोषांग गठित किया गया है। इसके वरीय प्रभारी पदाधिकारी राजीव रंजन कुमार सिन्हा को बनाया गया है। जबकि, प्रभारी पदाधिकारी दलसिंहसराय के अनुमंडलीय लोकशिकायत निवारण पदाधिकारी कुमार सत्येंद्र को बनाया गया है। इस कोषांग की जिम्मेदारी होगी कि यदि किसी व्यक्ति की कोरोना से मौत होती है तो उस मृत व्यक्ति के आवास को केंद्र मानते हुए तीन किलोमीटर की परिधि में रहनेवाले व्यक्तियों की जांच कराएंगे।

Posted By: Murari Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस