Move to Jagran APP

बगहा में जाम में पीस रहे नगरवासी, घोषणाओं तक सिमटा ओवरब्रिज का निर्माण

री टेंडरिंग की प्रक्रिया जारी भू-अर्जन ने फंसाया पेच। बगहा और मंगलपुर में रेल गुमटी पर दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें दिखती हैं। स्कूल बसें एंबुलेंस पुलिस वैन समेत अन्य वाहन जाम में रेंगते नजर आते। ओवरब्रिज का निर्माण शिलान्यास तक सिमट कर रह गया।

By Ajit kumarEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 09:21 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 09:21 AM (IST)
बगहा में जाम में पीस रहे नगरवासी, घोषणाओं तक सिमटा ओवरब्रिज का निर्माण
प्रशासनिक अधिकारियों की उदासीनता के कारण समय से भू-अर्जन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। फोटो - जागरण

पश्चिम चंपारण, जेएनएन। करीब दो साल पहले बगहा में दो रेल ओवरब्रिजों के निर्माण की घोषणा हुई। लोकसभा चुनाव के ठीक पूर्व फरवरी-2019 में तत्कालीन सांसद सतीशचंद्र दूबे की पहल पर केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी ने बगहा व मंगलपुर रेल ओवरब्रिजों का शिलान्यास भी किया। लेकिन, यह महज चुनावी स्टंट बनकर रह गया। तब जनता प्रसन्न थी कि अब उसे सड़क जाम से नहीं जूझना पड़ेगा। पुल बनने के बाद बगहा के विकास की नई कहानी लिखी जाएगी। पर, यह ख्याली पुलाव बनकर रह गया। आज दो साल बाद स्थिति यथावत बनी हुई है। बगहा और मंगलपुर में रेल गुमटी पर दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें दिखती हैं। स्कूल बसें, एंबुलेंस, पुलिस वैन समेत अन्य वाहन जाम में रेंगते नजर आते। ओवरब्रिज का निर्माण शिलान्यास तक सिमट कर रह गया। जनता हिसाब मांग रही है। बीते दिनों कांग्रेस नेता जयेश सिंह ने जब रेल ओवरब्रिज के लिए आंदोलन की चेतावनी दी है। इसके बाद एक बार फिर से यह मुद्दा चर्चा में है।

loksabha election banner

ओवरब्रिजों के निर्माण पर खर्च होने हैं 130 करोड़

बगहा और मंगलपुर में प्रस्तावित दोनों रेल ओवरब्रिजों के निर्माण पर करीब 130 करोड़ रुपये खर्च किए जाने हैं। बगहा रेल ओवरब्रिज की प्राक्कलित राशि 62.04 करोड़ व मंगलपुर ओवरब्रिज की प्राक्कलित राशि 68.49 करोड़ रुपये है। केंद्र से रुपये आवंटित हो चुके हैं। लेकिन, निर्माण शुरू नहीं होने के कारण एक बार फिर से जनता का इंतजार बढ़ गया है। मलकौली के मधुसूदन यादव कहते हैं कि बीते 10 वर्षों में वाहनों की संख्या तो बढ़ी लेकिन यातायात की व्यवस्था को अपडेट नहीं किया जा सका।

बगहा में 1.5 किमी व मंगलपुर में 1.7 किमी लंबा होगा आरओबी

बगहा चौक के पास स्थित रेल क्रासिंग पर डेढ़ किलोमीटर लंबा ब्रिज बनेगा। वहीं मंगलपुर आरओबी की कुल लंबाई 1.7 किलोमीटर है। 90 से एक सौ फीट की चौड़ाई में पुल का निर्माण करने की योजना है। पुल के दोनों ओर सर्विस रोड भी बनाया जाएगा। इसके लिए अपेक्षित भूमि अधिग्रहण करने की तैयारी चल रही है। बगहा ढाला का आरओबी डुमवलिया से शुरू होकर बगहा दो प्रखंड कार्यालय के समीप समाप्त होगा। जबकि मंगलपुर का आरओबी मलकौली से शुरू होकर बाबा भूतनाथ कॉलेज के समीप तक समाप्त होगा।

राज्यसभा सांसद सतीशचंद्र दूबे ने कहा कि दोबारा टेंडर की प्रक्रिया चल रही है। बगहा वासियों का इंतजार अब और लंबा नहीं खिचेगा, अगले दो महीने में रेल ओवरब्रिजों का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। स्थानीय स्तर पर भू-अर्जन की प्रक्रिया समय से पूरी नहीं हो सकने के कारण निर्माण में इतनी देरी हुई। मैंने हाल ही में केंद्रीय मंत्री से इस विषय पर मुलाकात की। वाल्मीकिनगर के विधायक धीरेंद्र प्रताप उर्फ रिंकू सिंह ने कहा कि हाल ही में केंद्रीय मंत्री से मुलाकात कर आम आवाम की समस्या से अवगत कराते हुए अविलंब काम को शुरू कराने का अनुरोध किया गया है। स्थानीय स्तर पर प्रशासनिक अधिकारियों की उदासीनता के कारण समय से भू-अर्जन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। उम्मीद है कि जल्द ही काम शुरू होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.