Move to Jagran APP

मुशहरी प्रखंड में सभी एईएस पीडि़त परिवारों का बनेगा शौचालय Muzaffarpur News

प्रखंड में 70 से अधिक बच्चे इस बीमारी से हुए थे पीडि़त। एजेंसियों की जांच में परिवारों के यहां शौचालय नहीं होने की रिपोर्ट।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 19 Aug 2019 09:00 AM (IST)Updated: Mon, 19 Aug 2019 09:00 AM (IST)
मुशहरी प्रखंड में सभी एईएस पीडि़त परिवारों का बनेगा शौचालय Muzaffarpur News
मुशहरी प्रखंड में सभी एईएस पीडि़त परिवारों का बनेगा शौचालय Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। मुशहरी प्रखंड के सभी एईएस पीडि़त परिवारों के लिए शौचालय निर्माण कराया जाएगा। इसकी तैयारी के लिए रविवार को प्रखंड कार्यालय में प्रखंड समन्वयक रवीश शाही और डीआरपी सुशील कुमार के नेतृत्व में प्रेरकों की बैठक हुई। इस दौरान प्रेरकों को अलग-अलग पंचायतों के पीडि़त परिवारों में एक सप्ताह के भीतर शौचालय निर्माण पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया। इसके लिए प्रेरकों को टीम गठित करने को कहा गया। प्रखंड में ऐसे परिवारों की संख्या 71 बताई जा रही।

loksabha election banner

मालूम हो कि विभिन्न एजेंसियों के निरीक्षण में यह बात सामने आई थी कि एईएस पीडि़त 99 फीसद परिवारों में शौचालय नहीं है। जबकि, जिला समन्वयक की ओर से जारी रिपोर्ट में सभी प्रखंडों में शौचालय निर्माण होने की रिपोर्ट भेजी गई थी। यह गड़बड़ी सामने आने के बाद जिला समन्वयक से स्पष्टीकरण मांगते हुए सभी एईएस पीडि़त परिवारों को शौचालय उपलब्ध कराने को कहा गया था।

प्रखंड समन्वयक ने बताया कि इस कार्य में पंचायत जनप्रतिनिधि और कार्यरत सरकारी कर्मी का भी सहयोग प्राप्त करना है। ताकि, गरीब एईएस पीडि़त परिवार में एक सप्ताह के भीतर शौचालय निर्माण के लक्ष्य को पूरा किया जा सके। इसके अलावा बाढ़ प्रभावित इलाके में शौचालय निर्माण के संबंध में प्रेरकों को निर्देशित किया गया। इसमें कहा गया कि वर्तमान में ऐसे इलाके में जमीन के भीतर पिट निर्माण का कार्य नहीं होगा। मगर, जमीन के ऊपर के निर्माण कार्य को पूरा किया जाएगा। पानी ख़त्म होने के बाद पिट का निर्माण किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.