मुजफ्फरपुर, जेएनएन। Bihar Flood News: बिहार के मुजफ्फरपुर में मुरौल प्रखंड के दरधा महम्मदपुर गांव के निकट रविवार की सुबह तिरहुत नहर का तटबंध टूटा गया। पानी के दबाव के तटबंध सौ फीट से ज्यादा में टूट गया। बाढ़ का पानी एक दर्जन से गांवों में प्रवेश कर गया। हजारों एकड़ खेत में पानी फैल गया है। वहीं वैशाली से सूचना मिल रही है कि नहर का तटबंध टूटने का प्रभाव यहां के पातेपुर प्रखंड पर भी पड़ेगा। क्षेत्र में भयावह बाढ़ की आशंका व्यक्त की जा रही है। अगले चौबीस घंटे में बाढ़ का पानी प्रखंड के उत्तरी इलाके को अपनी चपेट में ले सकता है। पातेपुर के उत्तरी क्षेत्र में अफरातफरी का माहौल है।

वीडियो में देखें बाढ़ की तबाही का मंजर

तीन दिनों से रिसाव हो रहा था

तिरहुत नहर के तटबंध में पिछले तीन दिनों से रिसाव हो रहा था। ग्रामीणों की सूचना के बाद भी इस रिसाव को बंद करने का कोई प्रयास नहीं। अहले सुबह तीन बजे अचानक तटबांध टूट गया । तटबंध टूटने के बाद पानी इतनी तेजी से फैला कि लोगों को संभलने का मौका नही मिला और देखते ही देखते सैंकड़ों घरों में पानी घुस गया।  स्थानीय लोगों ने बताया कि आसपास 10-12 पंचायतों लगभग 70  हजार आबादी प्रभावित हुई है। पानी का फैलाव फिलहाल जारी है। जिससे प्रभावित क्षेत्र का काफी बढ़ने की आशंका है। इससे क्षेत्र में अफरातफरी मची है। अब तक तटबंध मरम्मत कार्य शुरू नहीं हुआ है। मुजफ्फरपुर-पूसा मार्ग पर पानी का तेज बहाव हो रहा है। ग्रामीणों ने इस मार्ग में आवागमन के लिए रोक दिया है।

लोगों को संभलने का नहीं मिला मौका 

ग्रामीणों के अनुसार इस बांध के टूटने से लगभग नौ पंचायत के पचास हजार की आबादी प्रभावित हो जाएगी। पानी काफी तेजी से लोगों के घरों में फैल रहा है । आसपास के गांव में अफरा तफरी का माहौल है। पानी इतनी तेजी से घुसा कि घर से समान निकालने का भी समय नहीं मिला। से तैसे अपने जरूरत का सामान लेकर सुरक्षित स्थान की ओर जान बचाने के लिए लोग भाग रहे हैं । मुज़फ़्फ़रपुर पूसा मार्ग पर पानी का  काफी तेज करेंट है । ग्रामीणों ने इस मार्ग पर वाहनों का  परिचालन रोक दिया है ।

बाढ़ प्रभावित इलाके में बंट रही दवा

मुजफफरपुर जिले के बाढ़ प्रभावित इलाके में बांध व अन्य जगह पर शरण लेने वाली जगहों पर शिविर लगाकर दवा का वितरण किया जाएगा। सिविल सर्जन ने कहा कि जलजनित बीमारियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग कैंप लगाकर लोगों को इलाज व दवा उपलब्ध करा रहा है। बीमारियों से बचाव को लेकर लेकर विशेष रूप से लोगों को जानकारी उपलब्ध कराकर जागरूक किया जा रहा है। प्रतिदिन मेडिकल टीम ग्रामीणों के बीच जरूरी दवाओं का निशुल्क वितरण कर रही है। बाढ़ से निपटने के लिए हर प्रखंड को जीवनरक्षक दवाएं उपलब्ध करा दी गई हैं। इसमें खासकर जलजनित बीमारियों से जुड़ी दवाओं को प्रमुखता से सभी अस्पतालों को भेजा गया है। साथ ही उन्होंने बताया कि अस्पताल व मेडिकल कैंप में सर्पदंश, एआरवी, ओआरएस, दस्त व डायरिया, उल्टी, बुखार, खांसी के अलावा कोविड 19 से जुड़ी दवाएं उपलब्ध कराई गई हैं। 

 

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस