मुजफ्फरपुर, जेएनएन। लंबे इंतजार और कड़े संघर्ष के बाद पोस्ट ग्रेजुएट गल्र्स हॉस्टल में छात्राओं को जगह मिलनी शुरू हुई तो अब खाने-पीने की चिंता सताने लगी। सुरक्षा कारणों से हॉस्टल में चूल्हा-चौका चलाने पर रोक लगने से परेशानी बढ़ गई है। छात्राएं खुद से खाना नहीं बना सकतीं और कैंटीन अभी चालू नहीं है। जिस एजेंसी को इसका टेंडर मिला वह इस इंतजार में है कि छात्राओं की संख्या बढ़ जाए तो इसे शुरू करें। पिछले साल अक्टूबर में जीविका को टेंडर हुआ। 

 डीएसडब्ल्यू डॉ. अभय कुमार सिंह का कहना है कि एजेंसी काम नहीं कर रही है तो कुलपति को चाहिए कि टेंडर रद कर दें। एक ही कैंपस में चार हॉस्टल हैं। तीन अन्य हॉस्टलों में अभी रेनोवेशन का कार्य अधूरा पड़ा है। वह पूरा हो तो छात्राओं को उसमें इंट्री मिले। मरम्मत के नाम पर छात्राओं को फरवरी में हॉस्टल से बाहर कर दिया गया। चार नंबर वाला एक हॉस्टल ही चालू हो पाया है। इसकी सुपरिटेंडेंट डॉ. विदिशा मिश्रा हैं। एक नंबर की सुपरिटेंडेंट डॉ. रेणुबाला का कहना है कि हॉस्टल में इंटरनल मेस से छात्राओं को खाना खिलाया जा रहा। चूल्हा-चौका पर बैन है। 

ब्वॉयज हॉस्टल का हाल बेहाल

उधर, ब्वॉयज हॉस्टल में रहनेवाले छात्रों के लिए कैंटीन तो दूर अन्य सुविधाएं भी मयस्सर नहीं हैं। इसमें अभी तक आवंटन शुरू नहीं हो पाया है। छात्र लोजपा के विश्वविद्यालय अध्यक्ष गोल्डेन सिंह का कहना है कि ब्वॉयज हॉस्टल के प्रति विश्वविद्यालय की बेरुखी समझ से परे हैं। साफ-सफाई, बिजली, पानी का हाल बेहाल है। चारों तरफ गंदगी व जंगल-झाड़ उग आए हैं। मेस की सुविधा नहीं है। ऊपर से यूनिवर्सिटी कैंपस स्थित कैंटीन खुलने के साथ ही बंद है। 

गल्र्स कैंटीन खुलने पर ये रहेगा मेनू 

वेज व नॉनवेज आइटम वाले लजीज व्यंजनों के अलावा फास्ट फूड में समोसा, स्प्रिंग रोल, मैगी, हरी चटनी के साथ फ्रेंच फ्राइज, नूडल्स व बर्गर, मुंबई मसाला डोसा, सैंडविच, चाइनीज, चिकन करी राइस समेत मेनू में 91 प्रकार के आइटम उपलब्ध होंगे। मस्ती के साथ खाना और सेल्फी का आनंद उठाने का मौका मिलेगा। स्पेशल स्नैक्स में मुंबई भेल, कोलकाता झाल-मूरी, चेन्नई बड़ा व दिल्ली की चाट समेत टोमैटो व वेज सूप की चासनी भी मिलेगी।

 स्पेशल थाली में दो प्रकार की सब्जियां, दाल, चावल, सलाद, चार चपाती के साथ स्वीट डिश होगी। सादी, तंदूरी, मिस्सी व रुमाली रोटी और प्लेन, लच्छा, आलू, पनीर, चीज, प्याज व गोभी के पराठे का स्वाद चखने को मिलेगा। वहीं शाही पनीर, मटर पनीर, मलाई कोफ्ता, दाल फ्राई, मिक्स सब्जी, मशरूम, पावभांजी, सत्तू लिट्टी, चोखा, पनीर व मसाला डोसा, वेज कटलेट, पनीर सैंडविच, कोल्ड कॉफी, आइस टी, ब्लैक कॉफी, लेमन टी की सुविधा मिलेगी।

Posted By: Ajit Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप