Move to Jagran APP

SKMCH में जन्म के साथ तीन नवजात ने तोड़ा दम, जानिए कहां हो रही चूक Muzaffarpur News

SKMCH के NICU में सात नवजात अब भी हैं भर्ती। लाखों खर्च के बावजूद सरकार के प्रयास का नहीं दिख रहा असर। एक माह में 29 की हो चुकी है मौत।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 24 Nov 2019 09:49 AM (IST)Updated: Sun, 24 Nov 2019 09:49 AM (IST)
SKMCH में जन्म के साथ तीन नवजात ने तोड़ा दम, जानिए कहां हो रही चूक Muzaffarpur News
SKMCH में जन्म के साथ तीन नवजात ने तोड़ा दम, जानिए कहां हो रही चूक Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। एसकेएमसीएच के एनआइसीयू में भर्ती तीन नवजात की मौत हो गई। चिकित्सकों ने बताया कि इनका जन्म समय से पूर्व हुआ था। जन्म के साथ रोया नहीं था। इनका वजन दो किला से कम था। गंभीर हालत में इलाज को लाया गया था। इन्हें बचाने का अथक प्रयास किया गया, लेकिन दमतोड़ दिया। इनमें सीतामढ़ी रीगा के शिवजी राम एवं बेला के मो. दिलनाज का नवजात था। एनआइसीयू में अब भी सात नवजात इलाजरत हैं। इसमें तीन की हालत गंभीर बनी हुई है।

loksabha election banner

मालूम हो कि नवजात के मृत्यु दर को कम करने का प्रयास सरकार के स्तर पर निरंतरजारी है। इसके लिए प्रत्येक वर्ष विभिन्न तरह के प्रशिक्षण पर लाखों रुपये खर्च किए जाते हैं। इस कार्य में आंगनबाड़ी सेविका व आशा से लेकर पीएचसी स्तर तक चिकित्साकर्मियों की तैनाती है। महिलाओं को गर्भधारण के साथ ससमय सभी जांच व इलाज के साथ टीकाकरण कराने के लिए जागरूक किया जाता है।

 नवजात के जन्म उपरांत इन्हें प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाता है। सरकार के इन प्रयास के बावजूद तैनात किए गए चिकित्सा कर्मियों की उदासीनता से निरंतर मौत जारी है। इसके कारण विगत एक माह में 29 नवजात की हो चुकी है। सूत्रों की मानें तो गांव व गलियों में तैनात आशा और अन्य कर्मी क्षेत्र की बजाए अस्पताल में अपना डेरा डाले रहती हैं। अस्पताल में मरीज के पहुंचने के साथ अपने क्षेत्र का बता मानदेय के लिए रजिस्ट्रेशन के दौरान नाम चढ़वा लेती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.