Move to Jagran APP

Darbhanga News: इस बार तीन दिन का ही होगा संस्कृत सप्ताह, कई विश्वविद्यालय के विद्वान लेंगे भाग

कोरोना संक्रमण के चलते कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय का निर्णय। सोमवार से हवन-पूजन से शुरुआत चार व पांच को वेबिनार कई विवि के विद्वान लेंगे भाग।

By Murari KumarEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 09:55 PM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 09:55 PM (IST)
Darbhanga News: इस बार तीन दिन का ही होगा संस्कृत सप्ताह, कई विश्वविद्यालय के विद्वान लेंगे भाग
Darbhanga News: इस बार तीन दिन का ही होगा संस्कृत सप्ताह, कई विश्वविद्यालय के विद्वान लेंगे भाग

दरभंगा, जेएनएन। कोरोना का असर इस बार कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय में हर साल होने वाले संस्कृत सप्ताह पर भी पड़ रहा है। एक सप्ताह की जगह तीन दिन ही आयोजन होगा। तीन अगस्त हवन-पूजन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत होगी। चार व पांच को वेबिनार होगा। इसमें कई जगहों के विद्वान भाग लेंगे। वेबिनार की संयोजिका व्याकरण विभाग की शिक्षिका डॉ. साधना शर्मा बनाई गई हैं। 

loksabha election banner

 पहले दिन सोमवार को विवि के यज्ञ मंडप में डॉ. विद्येश्वर झा के नेतृत्व में हवन-पूजन के साथ कार्यक्रम शुरू होगा। चार अगस्त को सुबह 11 से एक बजे तक 'संस्कृत को हम कैसे आगे बढ़ाएंÓ विषय पर वेबिनार होगा। मुख्य वक्ता गुजरात के श्री सोमनाथ संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति सह संस्कृत भारती के अध्यक्ष डॉ. गौपबंधु मिश्र व विशिष्ठ अतिथि केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, जयपुर परिसर के व्याकरण के प्रोफसर डॉ. श्रीधर मिश्र होंगे। इसके बाद छात्रों के बीच भाषण प्रतियोगिता होगी। जिसका विषय 'संस्कृत और विज्ञानÓ होगा।

 पांच अगस्त को 'वर्तमान परिपेक्ष्य में संस्कृत साहित्य में वॢणत आचार-विचार की प्रासंगिकताÓ विषय पर वेबिनार होगा। मुख्य अतिथि कोल्हान विश्वविद्यालय, चाइवासा, झारखंड के कुलपति प्रो. गंगाधर पंडा होंगे। विशिष्ट अतिथि बीएचयू के ज्योतिष विभाग प्रमुख प्रो. चंद्रमौली उपाध्याय व असम विश्वविद्यालय के संस्कृत के प्राध्यापक डॉ. गोविंद शर्मा होंगे। साथ ही छात्रों के लिए एक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन संस्कृत में होगा। प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को सम्मानित किया जाएगा। इसी के साथ संस्कृत सप्ताह का समापन होगा।

प्रभारी कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने बताया कि कोरोना काल का प्रभाव संस्कृत सप्ताह पर भी पड़ा है। लेकिन, देववाणी के प्रचार-प्रसार में कोई कोताही नहीं होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.