Move to Jagran APP

Raksha Bandhan 2020 : इस बार E-Rakhiभेज त्योहार मनाएं, घर में रह कर कोरोना को हराएं

Raksha Bandhan 2020 घर पर मौजूद बहनें भाई को बांध सकती हैं कच्चा सूत। सोशल साइट पर भी सिखाए जा रहे राखी बनाने के तरीके। घर में ही बनाएं मिठाइयां।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 07:25 AM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 07:25 AM (IST)
Raksha Bandhan 2020 : इस बार E-Rakhiभेज त्योहार मनाएं, घर में रह कर कोरोना को हराएं
Raksha Bandhan 2020 : इस बार E-Rakhiभेज त्योहार मनाएं, घर में रह कर कोरोना को हराएं

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। राखी का त्योहार देश में भाई और बहनों के बीच अटूट प्रेम और समर्पण का है। इसमें भाई चाहे कितनी भी दूर हो बहनें राखी भेजने से नहीं चूकतीं। वहीं भाई भी अपनी बहनों के पास इस दिन जाने से नहीं पीछे हटते। उत्साह और प्रेम के पर्व पर इस बार कोरोना संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है। हालांकि बाजार में जगह-जगह राखी की दुकानें सज गई हैं। लेकिन इनकी संख्या अपेक्षाकृत काफी कम हैं। ऐसे में इस बार ई-राखी का ट्रेंड चर्चा में है। विभिन्न ई-कॉमर्स कंपनियां ई-राखी भेजने में लगी हैं। कोरोना संक्रमण को लेकर सतर्क कंपनियां रोजाना अपने वेयर हाउस का सैनिटाइजेशन करती हैं। अपने कूरियर बॉय का टेंपरेचर चेक करते हैं और वहीं डिजीटली पेमेंट के कारण यह तरीका और भी सुरक्षित हो जाता है। कूरियर बॉय रमेश कुमार के अनुसार हम ई-राखी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे संक्रमण की संभावना नहीं रहेगी।

loksabha election banner

सोशल साइट्स से सीखें राखी बनाना

मोतीझील की रिमझिम बताती है कि अगर आप कोरोना संक्रमण के कारण बाहर नहीं जाना चाहते हैं तो इसके लिए सोशल साइट््स का भी सहारा ले सकते हैं। इन सोशल साइटस पर घर पर मौजूद चीजों का सही से इस्तेमाल कर राखी बना सकते हैं। ऐसा करने से आपके अंदर क्रिएटिवीटी तो आएगी ही साथ ही आप बाहर होने वाले संक्रमण से खुद भी बच सकेंगी। विभिन्न सोशल वीडियो साइट््स पर कागज और घर पर मौजूद आर्टिफिशियल मोतियों से राखी बनाने के ढेरों विकल्प मौजूद हैं। इसके अलावा आप किसी के पर्सनल ब्लॉग पर जाकर भी राखी बनाने की विधि ढूंढ सकती हैं।

घर पर बनी मिठाइयों का करें सेवन

कल्याणी की रीना देवी बताती है कि मिठाई के बगैर राखी का पर्व अधूरा है। लेकिन बाहर कोरोना का खतरा है। ऐसे में घर में ही मिठाई बनाएं। घर की मिठाइयां ज्यादा शुद्ध और सुरक्षित भी होती हैं। इस लिहाज से भी हम इस बार घर में बनी मिठाइयों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे हम बाहर जाने से बचेंगे और त्योहार में मिठास भी कम नहीं होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.