Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर को स्मार्ट बनाने की चल रही यह तैयारी, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री जल्द करेंगे घोषणा

यातायात के दबाव को देखते हुए अखाड़ाघाट में एक और पुल बनाया जाएगा। 2020 तक पताही हवाई अड्डे से उड़ान भरने लगेंगे छोटे विमान

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 28 Oct 2018 12:32 AM (IST)Updated: Sun, 28 Oct 2018 10:55 AM (IST)
मुजफ्फरपुर को स्मार्ट बनाने की चल रही यह तैयारी, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री जल्द करेंगे घोषणा
मुजफ्फरपुर को स्मार्ट बनाने की चल रही यह तैयारी, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री जल्द करेंगे घोषणा

मुजफ्फरपुर (जेएनएन)। अखाड़ाघाट पुल पर यातायात के बढ़ते दबाव को देखते हुए एक और पुल का निर्माण कराया जाएगा। साथ ही, शहर के चारों ओर रिंग रोड का भी निर्माण होगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मुजफ्फरपुर आनेवाले हैं, इस दौरान दोनों योजनाओं पर सहमति बनेगी। ये बातें नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने कहीं। वे शनिवार को अटल सभागार में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में संबोधित कर रहे थे। कहा कि वर्ष 2020 तक पताही हवाई अड्डे से छोटे विमान उड़ान भरने लगेंगे। वैशाली से जुड़ाव होने के कारण जापान सरकार आर्थिक मदद को तैयार है। स्मार्ट सिटी का काम तेजी से पूरा किया जाएगा। 54 करोड़ की नौ योजनाएं टेंडर की प्रक्रिया में हैं, जबकि नौ और योजनाओं की डीपीआर तैयार हो रही। 
तीन अपर नगर आयुक्त
मंत्री ने कहा कि शहर में अब कोई भी विकास योजना स्मार्ट सिटी को ध्यान में रखकर बनाई जाएगी। नगर विकास विभाग ने कार्यपालक पदाधिकारियों व अभियंताओं का अपना कैडर तैयार कर लिया है। काम के बोझ को देखते हुए मुजफ्फरपुर नगर निगम में जल्द ही तीन अपर नगर आयुक्तों व अभियंताओं की टीम नियुक्त होगी। चरणबद्ध तरीके से शहर में विद्युत तार को अंडरग्राउंड किया जाएगा।
जलनिकासी योजना की बाधा दूर
नगर विकास मंत्री ने कहा कि जलजमाव के स्थायी निदान को बनी डेढ़ अरब की जलनिकासी योजना की राह में आ रही बाधा को दूर कर लिया गया है। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को जमीन पर उतारा जाएगा। जल संसाधन विभाग की मदद से फरदो नाले को मनिका मन से जोड़ा जाएगा। मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत पहले चरण में गली-मोहल्लों में सौ व दूसरे चरण में सौ सड़कों और नालियों का निर्माण कराया जाएगा। टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। शहर में चार स्थानों घिरनी पोखर, भगवानपुर, रामदयालु कॉलेज व अखाड़ाघाट में वेंडिंग जोन का निर्माण होगा। सड़क से फुटपाथी दुकानदारों को हटाकर वेंडिंग जोन में जगह दी जाएगी।

loksabha election banner

सरकारी जमीन पर बसे गरीबों को फ्लैट
सरकारी जमीन पर बसे गरीबों को सामूहिक आवासीय भवन बनाकर फ्लैट दिए जाएंगे। इसके बाद खाली हुई सरकारी जमीन में बड़ी योजनाओं को उतारा जाएगा। अतिक्रमण हटाया जाएगा, लेकिन किसी को सड़क पर नहीं आने दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.