पश्‍च‍ि‍म चंपारण, जासं। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर चल रही तैयारियां अब अंतिम पायदान पर पहुंचने लगी है। शनिवार से बगहा एक प्रखंड में सभी पदों के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही अनुमंडल में चुनावी शंखनाद हो जाएगा। बगहा एक प्रखंड में चौथे चरण में चुनावी प्रक्रिया पूरी की जानी है। इसके 25 सितंबर से एक अक्टूबर तक नामांकन होगा। इस बीच जिला परिषद सदस्य पद के लिए नामांकन की प्रक्रिया अनुमंडल कार्यालय में पूरी होगी।

बता दें कि बगहा अनुमंडल में जिला परिषद सदस्य के कुल 13 पदों के लिए मतदान होगा। दूसरी ओर, नामांकन को लेकर प्रखंड से लेकर अनुमंडल स्तर पर तैयारी पूरी कर ली गई है। चौथे चरण में नामांकन को लेकर बगहा एक प्रखंड में मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य और पंच पद के लिए करीब दो दर्जन काउंटर लगाए जाएंगे। इन काउंटरों पर नामांकन पत्रों की सुक्ष्म जांच भी होगी। वहीं जिला परिषद प्रत्याशियों के लिए अनुमंडल कार्यालय में नामांकन की व्यवस्था की गई है। प्रखंड व अनुमंडल कार्यालय की बैरिकेडिंग कर दी गई है। मुख्य गेट से लेकर कार्यालय तक दंडाधिकारियों की तैनाती की गई है। बगहा एक में पांच और अनुमंडल कार्यालय परिसर में तीन दंडाधिकारी पुलिस बल के साथ मुस्तैद रहेंगे। बिना अनुमति कार्य अवधि में कार्यालय में प्रवेश पर रोक रहेगी। बता दें कि बगहा एक में जिला परिषद के तीन पदों के लिए चुनावी प्रक्रिया पूरी होगी।

बगहा दो में 30 से शुरू होगा नामांकन 

बगहा दो प्रखंड की 25 पंचायतों में पांचवें चरण में चुनावी प्रक्रिया पूरी होगी। प्रखंड प्रशासन के द्वारा चुनावी तैयारी पूरी कर ली गई है। 30 नवंबर से शुरू हो रहे नामांकन के दौरान प्रखंड में 21 काउंटर लगाए जाएंगे। सभी काउंटरों पर नामांकन पत्रों की जांच के बाद ही प्रत्याशियों को वापस भेजा जाएगा। ताकि नामांकन पत्र की अशुद्धियों के कारण नामांकन रद नहीं हो। बीडीओ सह आरओ जयराम चौरसिया ने कहा कि नामांकन की तैयारी पूरी कर ली गई है। प्रखंड परिसर में बैरिकेडिंग का कार्य चल रहा है।

इन दंडाधिकारियों की हुई है तैनाती :-

बगहा एक :-

एसएफसी गोदाम जाने वाली सड़क पर पीपल के पेड़ के पास : अरुण कुमार, कनीय अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग

अंचल के मुख्य गेट पर : संतोष कुमार चौबे, कनीय अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग

प्रखंड के मुख्य गेट पर : ब्रजेश कुमार, कनीय अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग

प्रखंड के बाहरी परिसर में : खलील अख्तर, अवर प्रमंडल पदाधिकारी बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल एक

अनुमंडल कार्यालय :-

अनुमंडल कार्यालय बगहा जाने वाले मोड़ : दीपक कुमार, कनीय अभियंता, अवर प्रमंडल, बगहा

अनुमंडल कार्यालय बाहरी परिसर : शिशिर कुमार, कनीय अभियंता, बाढ़ नियंत्रण अवर प्रमंडल, बगहा

अनुमंडल कार्यालय के मुख्य गेट पर : राजीव रंजन, आपूर्ति निरीक्षक, बगहा

बगहा दो :-

एनएच दक्षिण मुख्य गेट पर : संजीव कुमार, कनीय अभियंता, स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन कार्य प्रमंडल बगहा दो

एचएन उत्तरी मुख्य गेट पर :- फहीम अनवर, कनीय अभियंता, स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन कार्य प्रमंडल बगहा दो

कार्यालय भवन के पश्चिमी गेट पर : चंद्रशेखर प्रसाद सिंह, कनीय अभियंता, पथ अवर प्रमंडल, बगहा

कार्यालय भवन के पूर्वी गेट पर : संजीव राय, कार्यक्रम पदाधिकारी, बगहा दो

कार्यालय परिसर : रंजीत कुमार, सहायक अभियंता, स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन कार्य प्रमंडल बगहा दो

- नामांकन को लेकर हर जरूरी तैयारी पूरी कर ली गई है। आम लोगों से अपील है कि नामांकन अवधि तक कार्यालयों के इर्द-गिर्द बेवजह भीड़ न लगाएं व विधि व्यवस्था के संधारण में प्रशासन का सहयोग करें। -दीपक कुमार मिश्रा, एसडीएम, बगहा।