Move to Jagran APP

श‍िवहर में युवाओं ने फैलाई जागरूकता तो कोरोना से सजग दिख रहे गांव के लोग

श‍िवहर में पूर्व की अपेक्षा कोरोना संक्रमण का प्रसार कम हो गया है। लेकिन संक्रमण अभी भी खत्म नहीं है। इसे देखते हुए जिले के तरियानी प्रखंड के माधोपुर छाता गांव के कुछ युवा लोगों को विभिन्न माध्यमों से जागरूक करने में लगे हुए हैं।

By Murari KumarEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 02:51 PM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 02:51 PM (IST)
श‍िवहर में युवाओं ने फैलाई जागरूकता तो कोरोना से सजग दिख रहे गांव के लोग
कोरोना के खिलाफ प्रेरणादायी काम कर रहे संजीव और विकास

शिवहर, जागरण संवाददाता। कोरोनाकाल में लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा है। लोगों को कोरोना संक्रमण के साथ  मानसिक तनाव का भी सामना करना पड़ा।  जिसके कारण लोगों के व्यवहार में भी बदलाव हुआ। हालांकि, अब जिले में पूर्व की अपेक्षा कोरोना संक्रमण का प्रसार कम हो गया है। लेकिन, संक्रमण अभी भी खत्म नहीं है। तरियानी प्रखंड में सर्वाधिक एक्टिव केस हैं। इसे देखते हुए जिले के तरियानी प्रखंड के माधोपुर छाता गांव के कुछ युवा, लोगों को विभिन्न माध्यमों से जागरूक करने में लगे हुए हैं। गांव में घूम-घूम कर वे गांव के लोगो को कोरोना के प्रति जागरूक करने का काम कर रहे हैं। इसके अलावा युवा सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोगों को सकारात्मक संदेश दे रहें है। यह प्रेरणादायी काम कर संजीव सिंह, विकास सिंह, संजय सिंह लोगों के लिए कोरोना वारियर बन गए हैं।

loksabha election banner

विकास सिंह ने कहा कि अप्रैल और मई के महीने में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या से गांव के लोग काफी परेशान हो गए थे। लेकिन हम युवाओं ने कमर कसी और इसका सुखद परिणाम निकला। आज ना सिर्फ गांव कोरोना मुक्त हो गया है, बल्कि लोग इसे लेकर जागरूक भी हो गए हैं। अब गांव से कोई भी व्यक्ति बिना मास्क के बाहर नहीं निकलते हैं और सामाजिक दूरी का भी पालन करते हैं। लोगों में अब खुशी का माहौल है।

 जागरूकता अभियान में बढ़-चढ़कर अपनी हिस्सेदारी निभाने वाले संजीव सिंह कहते हैं कि जब उनके जिला में कोरोना मरीज मिलने लगे तो उन लोगों ने सोचा कि जब इस बीमारी की कोई दवा नहीं है और जागरूकता से ही बचाव हो सकता है। इसके बाद कुछ युवाओं से मिलकर एक टोली बनाकर गांव के अलग-अलग हिस्से में घूमकर लोगों को जागरूक करने लगे।  लोगों से हाथ धोने की अपील की। बिना मास्क के बाहर निकले लोगों को मास्क देना शुरू किया और सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए कहा। इसका असर भी हुआ। गांव पूरी तरह से कोरोना संक्रमण से मुक्त है। 

 सिविल सर्जन डॉ आरपी सिंह ने बताया कोरोना काल में लोग संक्रमण से कम मौत के खौफ से डरते थे। जिसके कारण कई इलाकों में सामाजिक बहिष्कार की भी बातें सामने आई। लेकिन, जैसे जैसे लोगों में जागरूकता बढ़ने लगी, बहिष्कार, भ्रांतियों, अफवाहों आदि में कमी देखने को मिली। इन अभियानों में युवाओं की भूमिका अहम रही है। लोग उनकी बातों सुनते और समझते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.