पश्चिम चंपारण, जेएनएन। छठे चरण के तहत वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र में रविवार को कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था और चौकसी के बीच वोट डाले गए। यहां के सभी 1217 मतदान केंद्रों पर 63.80 फीसद वोटरों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। 2014 के आम चुनाव में यहां 61.8 फीसद लोगों ने मतदान किया था। वोटिंग को लेकर लोगों में खूब उत्साह रहा। धूप और गर्मी के बावजूद लोग घरों से निकले और अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। हर उम्र के मतदाता बढ़-चढ़ कर अपनी सहभागिता दिखा रहे थे। यहां सीधी लड़ाई बैद्यनाथ प्रसाद महतो व युवा नेता शाश्‍वत केदार के बीच है। दोनों में किनके हाथ बाजी लगी, यह काउंटिग के बाद ही पता चलेगा। 23 मई का सबको इंतजार है। 

 

पहली बार वोट देने वालों में खास उत्साह रहा। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर लाइन लग गई थी। पुरुषों की तुलना में महिलाओं ने ज्यादा उत्साह दिखाया। लोगों का कहना था कि गांव-समाज और देशहित में अपने लोकतांत्रिक अधिकार का इस्तेमाल किया। वाल्मीकिनगर व रामनगर विधानसभा क्षेत्र के नक्सलग्रस्त इलाकों में बने बूथों पर वोटिंग को लेकर खास तैयारी और चौकसी रखी गई थी।

  नक्सलग्रस्त बूथों पर अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती रही। इन क्षेत्रों में वोटिंग चार बजे तक ही कराई गई। यहां भी मतदाता बेखौफ होकर मतदान करते दिखे। शांतिपूर्ण मतदान के लिए गश्ती दल बूथों का जायजा लेता रहा। यूपी-बिहार व भारत-नेपाल बॉर्डर सील रहा। एसपी ने बताया कि शांतिपूर्ण मतदान को लेकर पूरी तैयारी रही। कुछ जगहों पर ईवीएम की खराबी से कुछ देर के लिए मतदान कार्य प्रभावित रहा। वहां वोट डालने की प्रक्रिया थोड़ी देर से शुरू हो सकी। इसे लेकर मतदाताओं में नाराजगी रही।

  पहले मतदान करने के लिए वाल्मीकिनगर में मधुबनी प्रखंड की धनहा पंचायत स्थित मतदान केंद्र संख्या 222 मुसहरी बिन टोली में हंगामा हुआ। धक्का-मुक्की रोकने गए पुलिस जवान की पिता-पुत्र ने मिलकर वर्दी फाड़ दी। पुलिस ने आरोपित किशोर बिन व नवल बिन को हिरासत में ले लिया। उधर, रामनगर के बखरी बाजार स्थित बूथ पर भी पहले वोटिंग को लेकर दो पक्षों में भिड़ंत हो गई।

  पुलिस की कार्रवाई में एक वोटर घायल हो गया। इस दौरान करीब आधे घंटे तक वोटिंग बाधित रही। लौरिया प्रखंड स्थित बूथ संख्या 65 पर डेढ़ बजे तक एक भी वोट नहीं पड़ा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी और एसपी लगातार मतदान केंद्रों व कंट्रोल रूम से भी फीडबैक लेते रहे। मतदान के बाद बेतिया स्थित बाजार समिति में बनाए गए वज्रगृह में ईवीएम जमा कराने का क्रम जारी रहा।  

2014 के नतीजे

1. सतीशचंद्र दुबे (भाजपा): 364013  
2. पूर्णमासी राम (कांग्रेस) : 246218 
3. वैद्यनाथ प्रसाद महतो (जदयू) : 81612  
हार-जीत का अंतर : 117795

2009 के नतीजे

1. वैद्यनाथ प्रसाद महतो (जदयू) 277696  
2. फखरूद्दीन (निर्दलीय) 94,021  
3. मनन मिश्र (बसपा) 46058   
हार-जीत का अंतर : 183675

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस