Move to Jagran APP

एक माह से अधिक के हर बकाएदारों की बत्ती होगी गुल, विद्युत विभाग ने तय किया लक्ष्य

मार्च के अंतिम सप्ताह में करीब एक हजार उपभोक्ताओं पर गिरेगी गाज। 35 टीम गठित। चलेगा अभियान। बकाएदारों के साथ-साथ विद्युत चोरों की भी ली जाएगी खबर।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 24 Mar 2019 02:32 PM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2019 02:32 PM (IST)
एक माह से अधिक के हर बकाएदारों की बत्ती होगी गुल, विद्युत विभाग ने तय किया लक्ष्य
एक माह से अधिक के हर बकाएदारों की बत्ती होगी गुल, विद्युत विभाग ने तय किया लक्ष्य

पश्चिम चंपारण, जेएनएन। बिजली विभाग बकाएदारों पर कार्रवाई करने का मन बना लिया हैं। इसके लिए खास रणनीति तैयार की गई हैं। मार्च में शेष एक सप्ताह के दौरान हरेक बकाएदारों पर कार्रवाई की जानी हैं। इसके लिए विभाग की ओर से टीम का गठन भी किया गया हैं। विभागीय जानकारों की माने तो करीब 35 टीम तैयार की गई हैं। टीम में विभाग के वरीय अधिकारियों के साथ-साथ दूसरे विभाग के लोगों को भी शामिल किया गया हैं। कार्रवाई के लिए लक्ष्य का निर्धारण भी किया गया हैं। सात दिन में व्यापक स्तर पर होने वाली कार्रवाई के दौरान करीब एक हजार उपभोक्ताओं पर गाज गिरना तय माना जा रहा हैं। 

loksabha election banner

    एक माह से अधिक समय से बकाया राशि चुकता नहीं करने वाले हर उपभोक्ताओं को इस लक्ष्य में शामिल किया गया हैं। हालांकि यह संख्या केवल बेतिया प्रमंडल की हैं, जबकि जिले में इनकी संख्या काफी अधिक हैं। बता दें कि लक्ष्य से काफी कम राजस्व प्राप्त होने से खफा विभाग अब किसी भी कीमत पर उपभोक्ताओं को राहत देने के मूड में नहीं हैं।

   ऐसे सभी उपभोक्ताओं पर विभाग की ओर से माह के पहले दिन से ही अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही हैं। हालांकि अब तेज गति से कार्रवाई की जाएगी, लेकिन अब तक करीब 2 हजार उपभोक्ताओं का लाइन काटा जा चूका हैं। यह आंकड़ा शहरी क्षेत्र का हैं। केवल बेतिया में 250 उपभोक्ताओं का लाइन काटा गया हैं जबकि 45 पर प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी हैं।

100 में 55 उपभोक्ता ही करते हैं अपने बिजली बिल का भुगतान

बिजली बिल चूकता करने के मामले में शहर व ग्रामीण दोनों क्षेत्र के उपभोक्ता खास रूचि नहीं दिखा रहे हैं। हालांकि 24 घंटे आपूर्ति की उनकी दावेदारी प्रबल हैं, लेकिन बिजली बिल जमा करने के मामले में काफी पीछे हैं। विभागीय आंकड़ों पर गौर करें तो शहरी क्षेत्र के मात्र 55 फीसद उपभोक्ता ही समय से अपना बिजली बिल चुकता कर पाते हैं। जबकि 45 फीसद उपभोक्ता आज भी बिजली तो जला रहे हैं, लेकिन बिल नहीं जमा कर पा रहे हैं। यही स्थिति ग्रामीण क्षेत्रों की भी हैं।

  नतीजतन बिजली विभाग अब नरमी की जगह गर्मी दिखाने वाला हैं। यानि ऐसे हर एक उपभोक्ताओं की पड़ताल करने वाला हैं। इस अंतिम सप्ताह में एक-एक बकाएदारों के यहां टीम दस्तक देगी और उनकी खबर लेगी। इस दौरान उनका कनेक्शन तो कटेगा ही कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

बिना आरसीडीसी शुल्क जमा किए बिजली जलाने वालों पर भी गिरेगी गाज

कनेक्शन कटने या प्राथमिकी होने के बाद बकाए राशि के साथ-साथ आरसीडीसी जमा करना अनिवार्य होता हैं। हालांकि कई उपभोक्ता केवल बकाए राशि को जमा कर अपना बिजली जलाने लगते हैं। ऐसे उपभोक्ताओं पर कार्रवाई हो सकती हैं। विभागीय अधिकारियों के अनुसार शुल्क जमा कर विभाग से रसीद प्राप्त करने के बाद ही बिजली जलाएं।

गड़बड़ बिजली विपत्र, बिल जमा करने में नहीं बनेगी बाधक

वैसे उपभोक्ता जिनका बिजली विपत्र गड़बड़ हैं या उनके यहां विपत्र नहीं पहुंच रहा हैं, विभाग उनका भी समाधान करने वाला हैं। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि वैसे उपभोक्ता जिनका बिजली विपत्र गड़बड़ हैं, लेकिन वे बिल चुकता करना चाहते हैं तो वे पुराने बिल के हिसाब से जमा कर सकते हैं। उन्हे जो सही लग रहा हैं उसे जमा कर अपना रसीद प्राप्त कर सकते हैं।

आपूर्ति प्रमंडल बेतिया के कार्यपालक विद्युत अभियंता दिवाकर लाल ने कहा कि बिजली बिल चुकता करने वालों की संख्या करीब 55 फीसद हैं। अधिकांश उपभोक्ता इसमे रूचि नहीं ले रहे हैं, जबकि वे लगातार बिजली का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे उपभोक्ताओं पर कार्रवाई के लिए टीम बनाई गई हैं। इस सप्ताह में करीब 1 हजार उपभोक्ताओं पर कार्रवाई की जानी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.