मुजफ्फरपुर/नई दिल्ली [जेएनएन]। बिहार के चर्चित मुजफ्फरपुर बालिका गृह यौन उत्पीडऩ मामले में साकेत कोर्ट अब 20 जनवरी को फैसला सुनाएगा। फैसला सुनाने के लिए विशेष कोर्ट ने दोपहर 2.30 बजे का समय निर्धारित किया है। यह तीसरा मौका है जब फैसला टला है। इससे पहले पिछले साल 14 नवंबर व 12 दिसंबर को भी फैसला टला था। मुख्य अभियुक्त ब्रजेश ठाकुर समेत कुल 20 लोगों पर (प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंस) पॉक्सो अधिनियम समेत विभिन्न धाराओं में मुकदमा चल रहा है। इसमें दोनों पक्षों की ओर से बहस पूरी हो चुकी है।

 अभियुक्तों में बालिका गृह के कर्मचारी और सामाजिक कल्याण विभाग बिहार के अधिकारी भी शामिल हैं। मंगलवार को कोर्ट ने इस मामले पर सुनवाई करते हुए 20 जनवरी की तारीख दी है। बचाव पक्ष के अधिवक्ता सुधीर कुमार ओझा ने बताया कि मुख्य आरोपित ब्रजेश ठाकुर की ओर से विशेष कोर्ट में एक अर्जी दाखिल की गई है।

 इसमें सुप्रीम कोर्ट में सीबीआइ की ओर से दाखिल रिपोर्ट को इस कोर्ट में पेश करने व इसे देखकर फैसला करने की प्रार्थना की गई है। सीबीआइ ने इस रिपोर्ट में बालिका गृह की लड़कियों की हत्या से इन्कार किया है। इसके अलावा कोर्ट ने सभी आरोपितों को 50-50 हजार रुपये का बंध पत्र पेश करने का आदेश दिया था। कई आरोपितों ने यह बंध पत्र आज पेश किया है। कोर्ट ने 18 जनवरी तक बंध पत्र के सत्यापन कराने का निर्देश सीबीआइ को दिया है।   

फरवरी 2019 से चल रही सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर 23 फरवरी 2019 से इस मामले की साकेत कोर्ट में नियमित सुनवाई चल रही है। मुख्य अभियुक्त ब्रजेश ठाकुर पर पॉक्सो व दुष्कर्म समेत कई धाराओं में मामला चल रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने छह माह में ट्रायल पूरा करने का निर्देश दिया था। 

यह है मामला

जुलाई 2018 में बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में सरकारी सहायता प्राप्त बालिका गृह में कई बच्चियों से दुष्कर्म व यौन उत्पीडऩ का मामला सामने आया था। सभी 20 आरोपितों को 23 फरवरी 2019 को कड़ी सुरक्षा में दिल्ली लाया गया था। मामले में ब्रजेश ठाकुर, इंदु कुमारी, मीनू देवी, मंजू देवी, चंदा देवी, नेहा कुमारी, हेमा मसीह, किरण कुमारी, रवि कुमार रोशन, विकास कुमार, दिलीप कुमार वर्मा, विजय कुमार तिवारी, गुड्डू कुमार पटेल, किशन राम उर्फ कृष्णा, रोजी रानी, डॉ. अश्विनी उर्फ आसमानी, विक्की, रामानुज ठाकुर, रामाशंकर ङ्क्षसह व साइस्ता परवीन उर्फ मधु आरोपित हैं। 

 

Posted By: Murari Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस