Move to Jagran APP

BRA Bihar University में पांच से 12 जून तक भरा जाएगा बीएड का परीक्षा फॉर्म

बीएड कॉलेजों में संचालित द्वितीय वर्ष का परीक्षा फॉर्म पांच से 12 जून तक बिना विलंब शुल्क के भरा जाएगा। जबकि 13 से 15 जून तक विलंब शुल्क के साथ फॉर्म भरने का मौका दिया जाएगा।

By Murari KumarEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 09:56 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 09:56 PM (IST)
BRA Bihar University में पांच से 12 जून तक भरा जाएगा बीएड का परीक्षा फॉर्म
BRA Bihar University में पांच से 12 जून तक भरा जाएगा बीएड का परीक्षा फॉर्म

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के बीएड कॉलेजों में संचालित द्वितीय वर्ष का परीक्षा फॉर्म पांच से 12 जून तक बिना विलंब शुल्क के भरा जाएगा। जबकि 13 से 15 जून तक 200 रुपये विलंब शुल्क के साथ छात्र छात्राओं को फॉर्म भरने का मौका दिया जाएगा। परीक्षा नियंत्रक डॉ.मनोज कुमार ने बताया कि लॉकडाउन से पहले परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि जारी की गई थी।

loksabha election banner

 लेकिन, 21 मार्च तक आधे विद्यार्थी ही फॉर्म भर सके थे कि कोरोना के कारण लॉकडाउन हो गया। अब स्थिति सामान्य हो रही है। ऐसे में धीरे-धीरे विवि की गतिविधियां भी शुरू हो रही हैं। बताया कि जुलाई के अंत या अगस्त में बीएड के द्वितीय वर्ष की परीक्षा का आयोजन भी कराया जाएगा। हालांकि, अबतक सरकार की ओर से कॉलेज और विवि को विद्यार्थियों के लिए खोलने की अनुमति नहीं दी गई है। 

ऑनलॉक वन के साथ विवि ने शुरू की नैक मूल्यांकन की तैयारी 

कोरोना को लेकर हुए लॉकडाउन में छूट मिलने यानि ऑनलॉक वन की घोषणा के बाद बीआरए बिहार विश्वविद्यालय ने नैक मूल्यांकन को लेकर अपनी तैयारी शुरू कर दी है। विवि ने सभी पीजी विभागों और आधा दर्जन संबद्ध कार्यालयों से दो वर्ष की सभी तरह की गतिविधियों का रिकॉर्ड मांगा है।

 इंटरनल क्वालिटी एस्योरेंस सेल एक्यूआइसी के निदेशक डॉ.कल्याण कुमार झा ने इस संबंध में पत्र जारी किया है। इसमें कहा गया है कि सभी पीजी विभागाध्यक्षों, लाइब्रेरी इंचार्ज, कंट्रोलर, फाइनेंस ऑफिसर, एनएसएस को ऑॢडनेटर, स्पोट्र्स कौंसिल को सात दिनों के अंदर अनिवार्य रूप से हार्ड और सॉफ्ट कॉपी में डाटा उपलब्ध कराना है। बता दें कि विवि को पिछली बार बी ग्रेड मिला था। 

गर्मी छुट्टी में मुख्यालय में ही रहेंगे अधिकारी 

ग्रीष्म अवकाश में बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के शिक्षक बिना अधिकारियों की अनुमति लिए मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे। कुलसचिव डॉ.आरके ठाकुर ने इस संबंध में सभी अधिकारियों को पत्र जारी कर दिया है। कहा गया है कि लॉकडाउन के कारण विवि की परीक्षाएं बाधित हुई है। आगे परीक्षा और मूल्यांकन कार्य में शिक्षकों की मदद ली जा सकती है। ऐसे में बिना अनुमति लिए शिक्षक मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे। बता दें कि लॉकडाउन की अवधि में भी मुख्यालय छोडऩे से पहले अनुमति लेने को कहा गया था। लेकिन, कई शिक्षकों ने इसका उल्लंघन किया था। 

वेतन कटौती के खिलाफ कर्मचारियों का प्रदर्शन जारी

वेतन में कटौती करने के विरोध में बीआरए बिहार विवि के कर्मचारियों का आंदोलन मंगलवार को दूसरे दिन भी जारी रहा। कर्मचारियों ने विवि कार्यालय के समक्ष अधिकारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। कर्मचारियों ने कहा कि वेतन सत्यापन नहीं होने के कारण वेतन से 25 प्रतिशत वेतन कटौती का निर्देश दिया गया है। महासंघ के महासचिव राघवेंद्र कुमार ने कहा कि बिहार के सभी विवि में कर्मचारी विरोध कर रहे हैं।

 वेतन की पावती जमा नहीं की गई है इसमें कर्मचारियों की कोई गलती नहीं है। इसके लिए अधिकारी जिम्मेवार हैं और इसका खामियाजा कर्मचारी भुगत रहे हैं। अगर वेतन कटौती का फैसला वापस नहीं लिया गया तो कर्मचारी आंदोलन करने को विवश होंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.