Move to Jagran APP

West Champaran: वाल्मीकिनगर आने वाले पर्यटकों को मंदिर सफारी की सौगात, ई रिक्शा से कर सकेंगे दर्शन

वीटीआर के वन प्रमंडल दो में मंगाए गए छह ई-रिक्शा। 12 सौ रुपये में वाल्मीकिनगर के ईको पार्क जंगल सफारी कैंटर सफारी का ले सकेंगे आनंद। 50 रुपये प्रति पर्यटक जमा कर मंदिर सफारी का आनंद उठा सकेंगे।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 15 Nov 2021 09:32 AM (IST)Updated: Mon, 15 Nov 2021 09:32 AM (IST)
West Champaran: वाल्मीकिनगर आने वाले पर्यटकों को मंदिर सफारी की सौगात, ई रिक्शा से कर सकेंगे दर्शन
सैलानी इस पैकेज का लुत्फ़ उठा सकते हैं। फाइल फोटो

बगहा (पशि्चमी चंपारण), जासं। वीटीआर के ईको टूरिज्म में पहली बार पर्यटक ई-रिक्शा का आंनद लेंगे। वीटीआर के वन प्रमंडल दो में छह ई-रिक्शा मंगाए गए हैं। ई-रिक्शा से यहां आने वाले पर्यटक 50 रुपये प्रति पर्यटक जमा कर मंदिर सफारी का आनंद उठा सकेंगे।वीटीआर के इसी पर्यटन सत्र में ई-रिक्शा का परिचालन शुरू होगा। इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी गयी है। इस बाबत सीएफ हेमकांत राय ने बताया कि ई रिक्शा के परिचालन से वीटीआर के क्षेत्रों में प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी। सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि वाहनों के शोरगुल से वन्यजीव प्रभावित नहीं होंगे। इसके अलावा टाइगर रिजर्व में पर्यटक बहुत ही कम बजट में एडवेंचर का पूरा आनंद उठा सकते हैं। पर्यटकों के लिए यहां जंगल सफारी, रिवर राफ्टिंग, रिवर व्यू टावर और कौलेश्वर झूला समेत रहने के लिए बंबू हट, ट्री हट, इको हट आदि का शानदार इंतजाम भी हैं। वन महकमा ने देश-विदेश से आनेवाले पर्यटकों के लिए इको-फ्रेंडली सारी सुविधाएं उपलब्ध करायी है। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के साथ मिलकर बिहार राज्य पर्यटन निगम ने इको टूरिज्म पैकेज की शुरुआत की है। सैलानी इस पैकेज का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

prime article banner

बताते चलें कि वीटीआर में बंबू हट, ट्री हट, होटल वाल्मीकि विहार आदि में पर्यटकों के रुकने और खाने-पीने की अच्छी व्यवस्था है। वाल्मीकि टाइगर रिज़र्व घूमने के दौरान पर्यटक जंगल सफारी, जंगल ट्रैकिंग और साइकिलिंग करने का आनंद उठा सकते हैं। गंडक नदी में बोटिंग और कौलेश्वर झूला से केनोपी वॉक का मजा ले सकते हैं।इसके साथ-साथ स्थानीय थारू-उरांव जनजाति के सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी शामिल होने का मौका मिलेगा।

एक दिवसीय टूर पैकेज में इन जगहों की होगी सैर

एक दिवसीय पैकेज में सैलानियों को 12 सौ रुपये में वाल्मीकिनगर के ईको पार्क, जंगल सफारी, कैंटर सफारी, साइकिल सफारी, गंडक बोट, वाल्मीकि आश्रम, कौलेश्वर झूला, गंडक बराज, हाथी शेड और धार्मिक स्थल का भ्रमण कराया जाएगा। वाल्मीकिनगर के साथ मुंगराहा में जंगल सफारी, लालभितिया सनसेट प्वाइंट, भितिहरवा गांधी आश्रम, सोफा मंदिर और गोवर्धना में जंगल सफारी, वाटर फॉल, परेबादह का भ्रमण कराया जाएगा। एक दिवसीय पैकेज में ही बेतिया से वीटीआर और मंगुराहा की सैर होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK