Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर के सरकारी स्कूल में शिक्षक नियमित, बच्चों की संख्या कम

रमना स्थित हरिसभा मध्य विद्यालय की पड़ताल की गई तो सभी शिक्षक मौजूद मिले। बच्चों की संख्या 50 प्रतिशत से कम थी। कक्षा के बाद खेल की घंटी लगने पर सभी बच्चे मैदान में चले गए। खेल शिक्षक हैैंड माइक से सभी को निर्देशित कर रहे थे

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 04 Dec 2021 09:56 AM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 09:56 AM (IST)
मुजफ्फरपुर के सरकारी स्कूल में शिक्षक नियमित, बच्चों की संख्या कम
जिले के सरकारी हाईस्कूलों में स्मार्ट क्लास के नाम पर खानापूरी।

मुजफ्फरपुर,जासं। जिले के सरकारी हाईस्कूलों में स्मार्ट क्लास के नाम पर खानापूरी की जा रही है। कंप्यूटर युग में मध्य विद्यालयों की ओर सरकार का कोई ध्यान नहीं है। प्राइवेट स्कूलों में तो आठवीं कक्षा के बाद बच्चों को कंप्यूटर की शिक्षा दी जाती है। वहीं, सरकारी स्कूलों में इसकी अभी सुविधा नहीं है। इसलिए बच्चे सरकारी को छोड़ प्राइवेट स्कूलों की तरफ रुख कर जाते हैं। रमना स्थित हरिसभा मध्य विद्यालय की पड़ताल की गई तो सभी शिक्षक मौजूद मिले। बच्चों की संख्या 50 प्रतिशत से कम थी। कक्षा के बाद खेल की घंटी लगने पर सभी बच्चे मैदान में चले गए। खेल शिक्षक हैैंड माइक से सभी को निर्देशित कर रहे थे। सुबह में प्रार्थना सभा हुई। इसके बाद देश के प्रथम राष्ट्रपति डा. राजेंद्र प्रसाद और खुदीराम बोस की जयंती पर सभी ने उनके चित्रों पर पुष्प अर्पित किए। कम बच्चे आने की जब जानकारी ली गई तो शिक्षकों ने बताया कि कुछ बच्चे जो नहीं आ रहे उनको फोन करके बुलाया जा रहा है। नहीं आने पर नाम काट दिया जाएगा। 

loksabha election banner

कक्षाओं की पड़ताल की गई तो बिजली के बल्ब, पंखे लगे मिले, लेकिन किसी कमरे में लाइट नहीं जल रही थी। बताया गया कि लाइन काफी देर से कटी है। बिजली विभाग के अधिकारी इसकी सूचना भी नहीं देते। विद्यालय के बच्चों ने बताया कि कुछ शिक्षकों की कमी से पढ़ाई बाधित होती है। विद्यालय में खेल सामग्री है। जरूरतभर मैदान नहीं है। बड़ा मैदान होना चाहिए। हरिसभा मध्य विद्यालय, मुजफ्फरपुर के अभिषेक डे सरकार ने कहा कि विद्यालय में मैथ और अंग्रेजी के शिक्षकों की कमी है। विभाग को लिखा गया है। सभी कक्षा में बच्चों को पढऩे के लिए कंप्यूटर होना चाहिए, लेकिन नहीं है। सरकार को इस पर ध्यान देने की जरूरत है।

बीएचएमएस की परीक्षा 16 से

मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से बीएचएमएस की परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। परीक्षा 16 दिसंबर से शुरू होगी। इसके लिए विश्वविद्यालय के परीक्षा भवन को केंद्र बनाया गया है। परीक्षा नियंत्रक डा. संजय कुमार ने बताया कि 27 दिसंबर तक दोनों पालियों में परीक्षा का आयोजन होगा। पहली पाली सुबह नौ से दोपहर 12 बजे और दूसरी पाली दोपहर एक से संध्या चार बजे तक चलेगी। वहीं एमडी होमियोपैथ के पार्ट-वन 2019-22 और पार्ट टू 2018-21 की परीक्षा भी 20 से 22 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि बता देंगे परीक्षा के आयोजन को लेकर एक सप्ताह पूर्व परीक्षा नियंत्रक से मुलाकात की थी। परीक्षा नियंत्रक ने कहा था कि दिसम्बर में हर हाल में शिड्यूल जारी किया जाएगा।

कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर तैयारी : परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि परीक्षा कदाचारमुक्त व शांतिपूर्ण माहौल में हो इसको लेकर तैयारी की जा रही है। जिला प्रशासन को भी इसकी सूचना दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.