Move to Jagran APP

CBSE : केवल सूत्र याद करने की जगह मौलिक अवधारणाओं की समझ करें हासिल

CBSE 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को विषयों पर पकड़ मजबूत करने के लिए विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

By Edited By: Published: Sun, 12 Jul 2020 01:16 AM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 08:37 AM (IST)
CBSE : केवल सूत्र याद करने की जगह मौलिक अवधारणाओं की समझ करें हासिल
CBSE : केवल सूत्र याद करने की जगह मौलिक अवधारणाओं की समझ करें हासिल

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। CBSE :10 वीं और 12 वीं कक्षा के विद्यार्थियों को विषयों पर पकड़ मजबूत करने के लिए विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। विज्ञान स्ट्रीम में गणित को हमेशा से कठिन विषय माना जाता रहा है। जबकि गणित के जटिल सवालों को भी छात्र-छात्राएं आसानी से हल कर सकते हैं। होली मिशन सीनियर सेकेंड्री स्कूल के डायरेक्टर सत्यप्रकाश का कहना है कि गणित के प्रश्न हल करने के लिए कई शॉर्ट टिप्स फॉर्मूले हैं। उन फॉर्मूलों का एक नोटबुक बना लें, जिसको एक बार देखने से आपको हल समझ में आ जाए। 

loksabha election banner

मौलिक अवधारणाओं की समझ हासिल करें

केवल सूत्र याद करने के बजाय, मौलिक अवधारणाओं (बेसिक फैक्ट्स) की समझ हासिल करें। इससे सूत्र को समझने में आसानी होगी और आपको सक्षम बनाएगा। उन्होंने सलाह दी कि गणित की समस्याओं को वास्तविक दुनिया अथवा व्यावहारिक जीवन की समस्याओं से जोड़ने का प्रयास करके इसका अध्ययन करना चाहिए। 10वीं और 12वीं या किसी कक्षा के बच्चे गूगल में, यूट्यूब में या टेक्स्ट मैसेज भेजकर सवालों का जवाब ऑनलाइन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। कोविड-19 के इस दौर में ये खुद जूम एप के जरिये प्रतिदिन पांच से छह घंटे विद्यार्थियों के सवालों के जवाब देते हैं। इन्होंने कहा कि छात्र-छात्राएं कक्षा के समय 9709555873 पर कॉल कर भी इनसे अपने सवाल पूछ सकते हैं।

प्रतिदिन प्रश्नों को करें हल

 ये विद्याथिर्यों से कहते हैं कि प्रतिदिन प्रश्नों का उत्तर लिखें और अगले दिन उसे प्रैक्टिस में लाकर जरूर देखें। यह आपके कौशल को बढ़ाएगा। पिछले पांच साल के प्रश्न पत्रों को हल करने का प्रयास करें ताकि आप समय सीमा के भीतर सीबीएसई द्वारा जारी किए गए पैटर्न और फिर नमूना पेपर को आसानी समझ सकेंगे। प्रश्नों में अंकों के ब्रेकअप का विश्लेषण करें और उसे हल करने का प्रयास करें। सप्ताह में एक पूर्ण पाठ्यक्रम परीक्षा का प्रयास करें और अपने गाइड, कोच और शिक्षकों से इसकी जांच कराएं। मुश्किल अध्यायों को कुछ अतिरिक्त समय दें और आसान चैप्टर को थोड़ा जल्दी रिवाइज कर लें।

इन्हें अमल में लाएं

- गणित परीक्षा के वक्त उन अध्यायों पर बहुत ज्यादा समय बर्बाद न करें, जिनमें थोड़ी कमजोरी महसूस करते हों।

-एक ही दिन में सब कुछ संशोधित करने की कोशिश न करें, इससे घबराहट और तनाव पैदा हो सकता है।

-परीक्षा के पूर्व रात्रि में अच्छी नींद लें।

-परीक्षा के दौरान जहां तक संभव हो प्रश्नों का हल क्रमश: करें और यदि कोई सवाल का हल तत्काल नहीं समझ में आ रहा हो तो, उस जगह को छोड़ अगले प्रश्नों की ओर रुख करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.