Move to Jagran APP

BIHAR UNIVERSITY : छात्रों को नए सत्र से नहीं भरना पड़ेगा परीक्षा फॉर्म, जानें नई व्यवस्था Muzaffarpur News

BIHAR UNIVERSITY यूएमआइएस के तहत कॉलेजों में प्रवेश लेनेवाले सभी छात्रों का रिकॉर्ड होगा डिजिटल। फॉर्म भरने से लेकर प्रमाणपत्र प्राप्ति तक ऑनलाइन होगा सिस्टम।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 04 Nov 2019 01:06 PM (IST)Updated: Mon, 04 Nov 2019 01:06 PM (IST)
BIHAR UNIVERSITY : छात्रों को नए सत्र से नहीं भरना पड़ेगा परीक्षा फॉर्म, जानें नई व्यवस्था Muzaffarpur News
BIHAR UNIVERSITY : छात्रों को नए सत्र से नहीं भरना पड़ेगा परीक्षा फॉर्म, जानें नई व्यवस्था Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बीआरए बिहार विवि के सत्र 2019-22 स्नातक के छात्रों के लिए खुशखबरी है कि अब उन्हें अनावश्यक विवि के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। परीक्षा फॉर्म भरने से लेकर रिजल्ट और डिग्री प्रमाणपत्र तक ऑनलाइन सिस्टम से प्राप्त होगा। इस संबंध में यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट इंफॉरमेशन सिस्टम (यूएमआइएस) का काम चल रहा है। सभी कॉलेजों को मंगलवार तक प्रवेश संबंधी प्रतिवेदन देने का अल्टीमेटम दिया गया है। विवि ने साफ कर दिया है कि जो कॉलेज प्रतिवेदन नहीं देंगे। उन पर कार्रवाई होगी।

loksabha election banner

59 कॉलेजों का रिकॉर्ड होगा अपलोड

यूएमआइएस के तहत विवि ने स्नातक प्रथम वर्ष में ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म भरवाए थे। स्नातक प्रथम वर्ष में 42 अनुदानित एवं 17 संबद्ध कुल 59 कॉलेजों को आवेदन भेजे थे।

विवि ने सभी कॉलेजों को कहा है कि वे ऑनलाइन प्रवेश संख्या के साथ संकायवार प्रवेश संबंधी प्रतिवेदन मंगलवार की शाम तक भेज दें। ऐसा न करने पर कार्रवाई के लिए तैयार रहें। इन सभी कॉलेजों का प्रवेश संबंधी रिकॉर्ड डिजिटल होगा। इस बारे में बीआरए बिहार विवि, मुजफ्फरपुर के यूएमआइएस प्रभारी भारत भूषण ने कहा कि नए सिस्टम के लागू होने पर छात्रों को अनेक प्रकार की परेशानियों से मुक्ति मिलेगी। घर बैठे उनके एकेडमिक रिकॉर्ड की जानकारी मिल जाएगी। इसके लिए छात्रों के लिए हेल्प डेस्क भी स्थापित होगी।

यूएमआइएस लागू होने पर लाभ

- यूएमआइएस लागू होने पर छात्रों को परीक्षा फॉर्म से लेकर रिजल्ट तक की गड़बड़ी के लिए विश्वविद्यालय नहीं जाना पड़ेगा।

- प्रत्येक छात्र के पास यूजर व पासवर्ड होगा। इससे छात्र-छात्राएं ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भर सकेंगी। एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे।

- छात्रों की उत्तरपुस्तिका गुम न हो। इसके लिए कॉपी पर कोड होगा। कॉलेज और संकायवार यूएमआइएस में प्रत्येक परीक्षार्थी का डाटा दर्ज रहेगा।

- सभी छात्र-छात्राओं की कॉपियां ऑनलाइन सिस्टम से संबद्ध होंगी।

- उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के बाद टेबुलेटर को यूजर आइडी दी जाएगी।

- सभी छात्रों का जो फोन नंबर ऑनलाइन आवेदन देने में दर्ज किया गया था। उसी पर छात्रों को सभी आवश्यक जानकारी मिल जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.