Move to Jagran APP

Pariksha Pe Charcha 2020: कार्यक्रम में शामिल हुए मुजफ्फरपुर के छात्र- छात्राएं, बोले- पीएम का मार्गदर्शन रहा प्रेरक

मुजफ्फरपुर के डीएवी बखरी के चार विद्यार्थियों ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में लिया भाग। प्रधानमंत्री के टिप्स से बच्‍चे हुए अभिभूत

By Murari KumarEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 10:37 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 09:37 AM (IST)
Pariksha Pe Charcha 2020: कार्यक्रम में शामिल हुए मुजफ्फरपुर के छात्र- छात्राएं, बोले- पीएम का मार्गदर्शन रहा प्रेरक
Pariksha Pe Charcha 2020: कार्यक्रम में शामिल हुए मुजफ्फरपुर के छात्र- छात्राएं, बोले- पीएम का मार्गदर्शन रहा प्रेरक

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। परीक्षा के दौरान तनावमुक्त रहने व तकनीक का उपयोग ज्ञान के लिए करने का प्रधानमंत्री का मार्गदर्शन बेहद प्रेरक रहा। ये बातें डीएवी बखरी की कक्षा 11 की छात्रा मनीषा कुमारी व अपराजिता आनंद ने कहीं। वे सोमवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित प्रधानमंत्री के साथ परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने दैनिक जागरण को फोन पर ये जानकारी दी। इस कार्यक्रम में कक्षा 11 की दोनों छात्राओं के अलावा कक्षा 10 की कुमारी अंजलि व कक्षा 9 के छात्र आदित्य नारायण भी थे। साथ में टीम लीडर स्कूल की शिक्षक निधि शर्मा थीं। 

loksabha election banner

 दोनों छात्राओं ने कहा कि प्रधानमंत्री से परीक्षा की तैयारियों की बेहद महत्वपूर्ण जानकारियां मिली। परीक्षा के दौरान हमें तनाव में नहीं रहना चाहिए। यह समय विषयों को दोहराने का है। तनाव से भ्रम की स्थिति रहती है। एक प्रोफेशनल की तरह अपनी तैयारी करनी चाहिए।  मोबाइल का उपयोग ज्ञान प्राप्त करने के लिए होना चाहिए। अपने शब्द ज्ञान, किसी विषय पर तैयारी के लिए आउटलाइन लेने आदि के लिए करना चाहिए। प्रधानमंत्री के बताए रास्ते से हम परीक्षा में अव्वल आएंगे। यह संकल्प लेकर दिल्ली से वापस लौट रही हैं। 

 परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के दौरान बच्चों के प्रश्न जितने तर्कसंगत थे, प्रधानमंत्री के उत्तर तथ्यात्मक व प्रेरक रहे। बच्चों को नागरिक संहिता, अधिकार एवं कर्तव्य, परीक्षा के दौरान तनाव से उबरने के उपाय, भविष्य की चुनौतियों व स्वजनों से तालमेल तथा बुजुर्ग लोगों से मार्गदर्शन लेने की सलाह दी। 

 मनीषा कुमारी से कार्यक्रम के पहले पत्रकारों ने जब पूछा कि वे क्या प्रश्न प्रधानमंत्री से करना चाहती हैं? उन्होंने कहा कि बिहार को किस तरह गौरवशाली इतिहास का वर्तमान कैसे बेहतर बनाएं। इसके लिए केंद्र सरकार की क्या योजना है? वहीं, अपराजिता आनंद ने इंजीनियरिंग व चिकित्सक की डिग्री लेने के बाद युवाओं की बेरोजगारी पर सवाल करने की इच्छा व्यक्त की थी। इन चारों विद्यार्थियों का चयन ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता में भाग लेने के बाद हुआ था। विषय था तुम्हारा भविष्य, तुम्हारी प्रेरणा पर निर्भर करता है।  

 छात्र-छात्राओं के इस कार्यक्रम में भाग लेने पर डीएवी समूह के क्षेत्रीय निदेशक एसके झा व बखरी के प्रिंसिपल मनोज झा ने बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। डीएवी बखरी में परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का प्रसारण भी मनोज झा ने कराया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.