Move to Jagran APP

सीतामढ़ी में राज्य निशक्तता आयुक्त ने की दिव्यांगों की सुरक्षा एवं संरक्षण पर समीक्षात्मक बैठक

सीतामढ़ी में राज्य निशक्तता आयुक्त ने की समीक्षात्मक बैठक। राशन कार्ड दिव्यांगता प्रमाणपत्र जारी करने प्रधानमंत्री आवास योजना पेशन योजना आदि उपलब्ध कराने के लिए दिए निर्देश। दिव्यांगजन के सुगम्य मतदान के लिए किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण।

By Murari KumarEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 09:22 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 09:22 PM (IST)
सीतामढ़ी में राज्य निशक्तता आयुक्त ने की दिव्यांगों की सुरक्षा एवं संरक्षण पर समीक्षात्मक बैठक
सीतामढ़ी समाहरणालय के विमर्श कक्ष में बैठक करते राज्य आयुक्त निशक्तता डॉ. शिवाजी कुमार

सीतामढ़ी, जेएनएन। कोविड-19 के दौरान दिव्यांगजन की सुरक्षा एवं संरक्षण व विधानसभा-2020 में उनको सुगम्य एवं समावेशी मतदान तथा मतदान प्रक्रिया में सहज भागदारी के लिए जागरूक किया जा रहा है। राज्य आयुक्त निशक्तता डॉ. शिवाजी कुमार ने कोविड-19 के दौरान दिव्यांगजन की सुरक्षा एवं संरक्षण के लिए सीतामढ़ी अनुमंडल में विभागीय पदाधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की। 

loksabha election banner

 समाहरणालय विमर्श कक्ष में आयोजित बैठक में दिव्यांगजन के लिए जन वितरण प्रणाली के अन्तर्गत राशन कार्ड, दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी करने, प्रधानमंत्री आवास योजना, पेशन योजना, कम दर पर ऋण, जनधनयोजना, मनरेगा जॉब कार्ड, जीविका द्वारा रोजगार, कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण, बैशाखी, ट्राइसाकिल, हियङ्क्षरग एड आदि उपलब्ध कराने के उन्होंने निर्देश दिए। दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 के तहत गठित समितियों के कार्यों की समीक्षा भी उन्होंने की। 

 विधानसभा चुनाव 2020 के दौरान दिव्यांगजन का सुगम्य एवं समावेशी मतदान एवं मतदान प्रक्रिया में सहज भागीदारी सुनिश्चत करने के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही उन्होंने दिव्यांगजन के सुगम्य मतदान के लिए मतदान केंद्रों का स्थलीय निरीक्षण भी किया। पीडब्ल्यूडी वोटरों का वोटर लिस्ट में पंजीकरण एवं मतदान में शत-प्रतिशत सहभागिता को लेकर जिले में स्वीप गतिविधियों की समीक्षा के उपरांत कई आवश्यक दिशा-निर्देश उन्होंने दिए। स्वीप कोषांग के तत्वावधान में समाहरणालय में आयोजित मतदाता जागरूकता हस्ताक्षर अभियान में भी उन्होंने भाग लिया। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अपर समाहर्ता विभागीय जांच, निदेशक डीआरडीए, आदि उपस्थित थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.