Move to Jagran APP

MIT में टेकमिति-2020 का शुभारंभ, बोले श्रीनिवास- तकनीकी ज्ञान के साथ मार्केटिंग स्किलस में भी पारंगत हों इंजीनियर

एमआइटी में तीन दिवसीय टेकमिति-2020 का शुभारंभ। मानवता के साथ विज्ञान में प्रयोग को डीएम ने बताया वरदान।

By Murari KumarEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 10:21 PM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 10:21 PM (IST)
MIT में टेकमिति-2020 का शुभारंभ, बोले श्रीनिवास- तकनीकी ज्ञान के साथ मार्केटिंग स्किलस में भी पारंगत हों इंजीनियर
MIT में टेकमिति-2020 का शुभारंभ, बोले श्रीनिवास- तकनीकी ज्ञान के साथ मार्केटिंग स्किलस में भी पारंगत हों इंजीनियर

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। नई पीढ़ी के इंजीनियर को तकनीकी ज्ञान के साथ-साथ मार्केटिंग के क्षेत्र में भी पारंगत होना पड़ेगा। तेजी से बदल रहे परिवेश में एक सफल इंजीनियर वही है जो मार्केटिंग के क्षेत्र में भी एक्सपर्ट हो। इंजीनियङ्क्षरग के विद्यार्थी को चाहिए कि एक लक्ष्य निर्धारित कर उसपर बैकग्राउंड स्टडी करे। ये बातें एमआइटी में आयोजित तीन दिवसीय टेक्निकल फेस्ट टेकमिति-2020 के पहले दिन उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करते हुए मुख्य अतिथि बिहार सरकार के मुख्य चुनाव अधिकारी एचआर श्रीनिवास ने कहीं। कहा कि वर्तमान समय में इंजीनियर किसी भी समस्या का समाधान तभी कर पाएंगे जब उन्हें संबंधित क्षेत्र की पूरी जानकारी होगी। उन्होंने विद्यार्थियों को एप्पल कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स और स्टीव ओजनिक की जीवनी से सीख लेने की सलाह दी।  

loksabha election banner

90 वर्ष बाद भी वल्र्ड लेवल पर नहीं आया दूसरा इंजीनियर

श्रीनिवास ने कहा कि देश के महान भौतिकशास्त्री सर सीवी रमण को 1930 में भौतिकी में शोध के लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया था, लेकिन उसके बाद से एक भी विश्व स्तर का इंजीनियर सामने नहीं आया यह देश की शिक्षा व्यवस्था के लिए दुर्भाग्य है। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि  जरूरी नहीं कि सब इंजीनियर या डॉक्टर बनकर ही समाज का विकास कर सकता है। किसी भी क्षेत्र में गुणवत्ता और एकाग्रता से जुटकर विकसित समाज का निर्माण किया जा सकता है। प्राचार्य डॉ.जेएन झा ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से विद्यार्थियों को सीखने का एक प्लेटफॉर्म मिलता है। स्वागत भाषण मेकेनिकल इंजीनियरिंग के विभागाध्यक्ष डॉ.विकास कुमार और धन्यवाद ज्ञापन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के विभागाध्यक्ष डॉ.वाईएन शर्मा ने किया।   

चमकी एप लोगों को करेगा जागरूक 

एमआइटी के बीटेक तृतीय वर्ष के छात्र नीतीश श्रीवास्तव द्वारा विकसित किए गए चमकी एप को बिहार सरकार के मुख्य चुनाव पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास और डीएम डॉ.चंद्रशेखर सिंह ने लांच किया। डीएम ने एप के लिए हरसंभव जानकारी उपलब्ध कराने और मदद करने का आश्वासन दिया। नीतीश ने बताया कि चमकी बुखार ने सबसे ज्यादा मुजफ्फरपुर को प्रभावित किया। इसको लेकर तत्कालीन डीएम आलोक रंजन घोष ने इसको लेकर पहल की थी। इसी उद्देश्य से इस एप को विकसित किया। नीतीश ने यह भी बताया कि इस एप में चमकी से बचाव, इसके लक्षण के बारे में लोगों को बताएगा। इस एप से सूचना मिलते ही स्थानीय प्रशासन सक्रिय हो जाएगा और पीडि़त की मदद कर उसकी जान बचाई जा सकेगी।

इन्हें किया गया सम्मानित

2018-22 के प्रथम वर्ष के टॉपर विशाखा भारती, रिचा कुमारी, विवेक कुमार सिंह, रविशंकर कुमार सोनू, ज्योति कुमारी, शुभांगी श्रेया, रवि राज, प्रणव विवेक

2017-21 के द्वितीय वर्ष के टॉपर यशवंत कुमार, आकाश दीप, संध्या कुमारी, रागिनी स्वराज, हर्ष राज

2017-21 तृतीय वर्ष पंकज कुमार, प्रियम कुमारी, मेघा सिन्हा, कृतिका वाग्मी

शुभम, मो.सनाउल्लाह

कॉलेज टॉपर आकाश दीप, प्रियम कुमारी

एनटीपीइएल टॉपर सत्र-सितंबर-नवंबर 2019

धीरज कुमार, ज्योति कुमारी, राहुल रंजन, रामाकर ठाकुर, रविशंकर कुमार सोनू, सौरभ कुमार, शशि शेखर कुमार,शिवांगी

एनटीपीइएल स्टार्स

हर्ष राज, अभिमन्यु कुमार, शुभम कुमार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.