Move to Jagran APP

पीएम गतिशक्ति योजना के तहत मुजफ्फरपुर में उद्यमियों को व‍िशेष सुव‍िधा

Muzaffarpur News उद्यमियों को मिलेगा बिजली पेयजल से युक्त शेड। पीएम गतिशक्ति योजना के तहत बेला औद्योगिक परिसर में हो रहा निर्माण। करीब पांच हजार लोगों को मिल पाएगा रोजगार। औद्योगिक विकास के लिए जिले को 60 करोड़ की राशि आवंटित।

By Amrendra TiwariEdited By: Dharmendra Kumar SinghPublished: Mon, 03 Oct 2022 01:59 PM (IST)Updated: Mon, 03 Oct 2022 01:59 PM (IST)
पीएम गतिशक्ति योजना के तहत मुजफ्फरपुर में उद्यमियों को व‍िशेष सुव‍िधा
बेला औद्योगिक परिसर में पीएम गतिशक्ति योजना के तहत रोजगार को गति मिलेगी।

मुजफ्फरपुर, जासं। बेला औद्योगिक परिसर में पीएम गतिशक्ति योजना के तहत रोजगार को गति मिलेगी। औद्योगिक विकास के लिए मुजफ्फरपुर को 60 करोड़ की राशि आवंटित की गई है। परिसर में तीन जगहों का चयन किया गया है। आइडीपीएल परिसर में 15 एकड़ के साथ एक जगह छह हजार वर्गफीट तथा तीसरी जगह 10 हजार 800 वर्गफीट जगह का चयन किया गया है। इन जगहों पर शेड निर्माण की दिशा में काम शुरू कर दिया गया है। बियाडा के उप महाप्रबंधक रविरंजन प्रसाद ने बताया कि पहले चरण में जमीन का चयन कर निर्माण चल रहा है। इस साल के अंत तक शेड का निर्माण करा दिया जाएगा। उसके बाद बियाडा की वेबसाइट पर उसको अपलोड कर दिया जाएगा। जिस उद्यमी को शेड मिलेगा उनको बिजली, पेयजल व अन्य किसी चीज की चिंता नहीं है। बताया कि जब शेड तैयार होने के बाद करीब पांच हजार लोगों को रोजगार मिल पाएगा।

loksabha election banner

इन जिलों का किया गया चयन 

जानकारी के अनुसार पीएम गतिशक्ति योजना के तहत औद्योगिक विकास के लिए मुजफ्फरपुर को 60 करोड़, मधुबनी के लोहट फेज-1 को 8.10 करोड़, फेज-2 को 8.60 करोड़ और पंडौल औद्योगिक क्षेत्र को 3.92 करोड़ तथा बेतिया के कुमारबाग औद्योगिक क्षेत्र को 31 करोड़ रुपये दिए गए हैं। इससे औद्योगिक क्षेत्र में आधारभूत संरचना का विकास किया जाएगा। कच्चे माल और उत्पाद को बाजार तक पहुंचाने के रास्ते को सुगम बनाया जाएगा। इन जिलों में इस योजना के तहत प्लग एंड प्ले प्री-फेब्रीकेटेड शेड का निर्माण किया जाएगा। 15 करोड़ की लागत से एक शेड का निर्माण होगा।

क्या है 'प्लग एंड प्ले'

बियाडा के उपमहाप्रबंधक रविरंजन प्रसाद ने बताया कि प्लग एंड प्ले शेड निर्माण का उद्देश्य वैसे उद्यमियों की मदद करना है जो जमीन के अभाव में फैक्ट्री नहीं लगा पा रहे हैं। अब उन्हें जमीन के साथ-साथ बिजली भी मिलेगी। उद्यमी उपकरण व मैनपावर साथ लाएं और मशीनरी के लिए प्लग आन करें। यहां कपड़ा निर्माण, पैकेजिंग मैटेरियल, सैनेटरी पैड्स जैसे उद्यमों को बढ़ावा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.