मुजफ्फरपुर, जासं। बेला औद्योगिक परिसर में पीएम गतिशक्ति योजना के तहत रोजगार को गति मिलेगी। औद्योगिक विकास के लिए मुजफ्फरपुर को 60 करोड़ की राशि आवंटित की गई है। परिसर में तीन जगहों का चयन किया गया है। आइडीपीएल परिसर में 15 एकड़ के साथ एक जगह छह हजार वर्गफीट तथा तीसरी जगह 10 हजार 800 वर्गफीट जगह का चयन किया गया है। इन जगहों पर शेड निर्माण की दिशा में काम शुरू कर दिया गया है। बियाडा के उप महाप्रबंधक रविरंजन प्रसाद ने बताया कि पहले चरण में जमीन का चयन कर निर्माण चल रहा है। इस साल के अंत तक शेड का निर्माण करा दिया जाएगा। उसके बाद बियाडा की वेबसाइट पर उसको अपलोड कर दिया जाएगा। जिस उद्यमी को शेड मिलेगा उनको बिजली, पेयजल व अन्य किसी चीज की चिंता नहीं है। बताया कि जब शेड तैयार होने के बाद करीब पांच हजार लोगों को रोजगार मिल पाएगा।

इन जिलों का किया गया चयन 

जानकारी के अनुसार पीएम गतिशक्ति योजना के तहत औद्योगिक विकास के लिए मुजफ्फरपुर को 60 करोड़, मधुबनी के लोहट फेज-1 को 8.10 करोड़, फेज-2 को 8.60 करोड़ और पंडौल औद्योगिक क्षेत्र को 3.92 करोड़ तथा बेतिया के कुमारबाग औद्योगिक क्षेत्र को 31 करोड़ रुपये दिए गए हैं। इससे औद्योगिक क्षेत्र में आधारभूत संरचना का विकास किया जाएगा। कच्चे माल और उत्पाद को बाजार तक पहुंचाने के रास्ते को सुगम बनाया जाएगा। इन जिलों में इस योजना के तहत प्लग एंड प्ले प्री-फेब्रीकेटेड शेड का निर्माण किया जाएगा। 15 करोड़ की लागत से एक शेड का निर्माण होगा।

क्या है 'प्लग एंड प्ले'

बियाडा के उपमहाप्रबंधक रविरंजन प्रसाद ने बताया कि प्लग एंड प्ले शेड निर्माण का उद्देश्य वैसे उद्यमियों की मदद करना है जो जमीन के अभाव में फैक्ट्री नहीं लगा पा रहे हैं। अब उन्हें जमीन के साथ-साथ बिजली भी मिलेगी। उद्यमी उपकरण व मैनपावर साथ लाएं और मशीनरी के लिए प्लग आन करें। यहां कपड़ा निर्माण, पैकेजिंग मैटेरियल, सैनेटरी पैड्स जैसे उद्यमों को बढ़ावा दिया जाएगा।

Edited By: Dharmendra Kumar Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट