Move to Jagran APP

अपने कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ नहीं देना चाहता एसकेएमसीएच

बार-बार अनुरोध के बाद भी उनका निबंधन योजना के तहत नहीं कराया जा रहा है। यहां तक कि कर्मचारियों की सूची तक उपलब्ध नहीं कराई जा रही। रिपोर्ट भी नहीं दी जा रही है। सहायक निदेशक ने कहा कि ऐसा प्रतीत हो रहा है कि अनदेखी की जा रही है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 12 Aug 2021 10:07 AM (IST)Updated: Thu, 12 Aug 2021 10:07 AM (IST)
अपने कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ नहीं देना चाहता एसकेएमसीएच
बार-बार आग्रह के बाद नियोक्ता एवं कर्मियों का ईएसआइसी से निबंधन नहीं।

मुजफ्फरपुर, जासं। एक ओर सरकार अधिक से अधिक लोगों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ देना चाहती है। वहीं दूसरी ओर उत्तर बिहार का सबसे बड़ा मेडिकल कालेज एसकेएमसीएच (श्रीकृष्ण मेडिकल कालेज एवं अस्पताल) अपने ही कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ देना नहीं चाहता। संविदा पर बहाल कर्मचारियों एवं नियोक्ताओं का निबंधन एसकेएमसीएच प्रबंधन की ओर से ईएसआइसी (कर्मचारी राज्य बीमा निगम) में नहीं कराया गया। बार-बार आग्रह के बाद भी निबंधन नहीं कराए जाने पर डायरेक्टर जनरल, ईएसआइ निगम, मुख्यालय कार्यालय, नई दिल्ली में इसकी शिकायत की गई। सामाजिक कार्यकर्ता शकिंद्र यादव की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए मुख्यालय ने राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव एवं स्वास्थ्य समिति के निदेशक से एसकेएमसीएच के ऐसे कर्मचारियों की सूची उपलब्ध कराने को कहा है। 

loksabha election banner

ईएसआइसी के सहायक निदेशक अनिल कुमार द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि एसकेएमसीएच में ठीकेदारों, नियोक्ताओं के अलावा संविदा पर कार्यरत कर्मचारियों से कई वर्षों से काम लिया जा रहा है। अस्पताल प्रबंधन ईएसआइसी एक्ट का अनुपालन नहीं कर रहा है। बार-बार अनुरोध के बाद भी उनका निबंधन योजना के तहत नहीं कराया जा रहा है। यहां तक कि कर्मचारियों की सूची तक उपलब्ध नहीं कराई जा रही। रिपोर्ट भी नहीं दी जा रही है। सहायक निदेशक ने कहा कि ऐसा प्रतीत हो रहा है कि एसकेएमसीएच की ओर से जान बूझकर श्रम अधिनियमों की अनदेखी की जा रही है। उन्होंने अपर मुख्य सचिव एवं निदेशक से इस मामले में निर्देश जारी करने का अनुरोध किया है। उपाधीक्षक एसकेएमसीएच डॉ. गोपाल शंकर सहनी ने कहा कि इस मामले में कार्यालय से जानकारी ली जाएगी। इसके बाद जो उचित कार्रवाई होनी चाहिए वह की जाएगी। 

समस्याओं के निराकरण को आंदोलन करेगा संगठन

बोचहां (मुजफ्फरपुर), संस : फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन प्रखंड इकाई की बैठक रामकृष्ण धाम रामपुर जयपाल के सभागार में हुई। अध्यक्षता प्रखंड अध्यक्ष जगत राय व संचालन राजेंद्र प्रसाद यादव ने किया। वक्ताओं ने कहा कि डीलरों की समस्याओं का समाधान नहीं किया गया तो वे आंदोलन को विवश होंगे। बैठक में जिला एसोसिएशन के अध्यक्ष रविंद्र कुमार, महासचिव देवन रजक, उपाध्यक्ष रामाशंकर सिंह, कोषाध्यक्ष रामदेव चौधरी, बैजू प्रसाद यादव, रामपुकार साह, श्रीनारायण सिंह, रामदेव चौधरी, रामकिशोर चौधरी, नवल राय, जितेंद्र कुमार, महेश प्रसाद यादव, दशरथ, रामाशंकर पासवान, राम उदार राय, शिवसागर सिंह, अजय कुमार, रामकिशोर चौधरी, ननकी वर्मा, पंकज कुमार समेत अधिकतर डीलर मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.