मुजफ्फरपुर। कांटी प्रमुख व उप प्रमुख चुनाव के लिए एसडीओ पश्चिम रंजीता को निर्वाची पदाधिकारी बनाया गया है। वहीं अपर समाहर्ता डॉ. रंगनाथ चौधरी पर्यवेक्षक होंगे। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 26 सितंबर को होने वाले इस चुनाव के लिए डीएम व जिला निर्वाचन पदाधिकारी धर्मेद्र सिंह ने आदेश जारी कर दिया है। पिछले वर्ष 29 जून को हुए चुनाव में भी एसडीओ पश्चिम ही निर्वाची पदाधिकारी थीं। हाईकोर्ट की दो सदस्यीय खंडपीठ ने इसे अवैध ठहराते हुए फिर से चुनाव कराने का आदेश दिया था।

डीएम ने चुनाव को लेकर होने वाली विशेष बैठक की तिथि, समय व स्थान की सूचना सभी पंचायत समिति सदस्यों को समय से देने को कहा है। उन्होंने 18 सितंबर तक सभी को इस संबंध में नोटिस का तामिला कराने का निर्देश दिया। डीएम ने चुनाव के दिन ही प्रमुख व उप प्रमुख को शपथ ग्रहण कराने को कहा। निर्वाचन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी सही समय व तिथि अंकित करते हुए कराए जाने का निर्देश दिया गया है। पिछले चुनाव में वीडियोग्राफी की तिथि व समय में गड़बड़ी हुई थी। डीएम ने निर्वाचन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश का अध्ययन करने को कहा है। ताकि, किसी तरह की चूक न हो। इसमें किसी तरह की अनियमितता को लेकर निर्वाची पदाधिकारी को ही जिम्मेदार माना जाएगा।

प्रेक्षक को रिपोर्ट देने का निर्देश

चुनाव के लिए प्रेक्षक बनाए गए अपर समाहर्ता को इसकी समाप्ति के तुरंत बाद रिपोर्ट देने को कहा गया है। इसमें चुनाव प्रक्रिया के दौरान अधिकारियों की भूमिका का भी जिक्र करना है।

एसएसपी को पर्याप्त सुरक्षा

व्यवस्था कराने का आग्रह

चुनाव को लेकर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था किए जाने का आग्रह डीएम ने एसएसपी विवेक कुमार से किया है। चुनाव के दिन आवश्यक संख्या में पुलिस बल व पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती का भी आग्रह किया गया है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप