Move to Jagran APP

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में ऑनलाइन एडमिशन में घोटाला, साइबर कैफे वालों पर प्राथमिकी Muzaffarpur News

08 करोड़ वसूले गए थे ऑनलाइन आवेदन के नाम पर पैसे। 60 कॉलेजों में एक लाख सीटों पर 144412 छात्रों ने किए आवेदन। छात्रों से लिए पैसे का अब समायोजन की बात कर रहे अधिकारी।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 29 Sep 2019 09:13 AM (IST)Updated: Sun, 29 Sep 2019 09:13 AM (IST)
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में ऑनलाइन एडमिशन में घोटाला, साइबर कैफे वालों पर प्राथमिकी Muzaffarpur News
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में ऑनलाइन एडमिशन में घोटाला, साइबर कैफे वालों पर प्राथमिकी Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर [मुकेश कुमार 'अमन']। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में ऑनलाइन नामांकन में भारी गड़बड़ी सामने आई है। स्नातक पार्ट वन 2019-22 चालू सत्र में ऑनलाइन आवेदन में छात्र-छात्राओं से छह सौ रुपये तक शुल्क वसूले गए मगर परीक्षा नहीं ली गई। किस मद में पैसे का इस्तेमाल हुआ, इसका सही-सही पता नहीं चल पाया। इस बीच चौंकाने वाला वाकया सामने आया है। पता चला साइबर कैफे संचालकों ने ही बड़ा हाथ मारा है। दूरदराज के कैफे वालों ने आवेदन कराने के लिए छात्रों से पैसे तो लिए परंतु उसको विश्वविद्यालय के खाते में जमा नहीं कराकर खुद डकार बैठे।

loksabha election banner

 परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि बेतिया जिले में बड़े पैमाने पर शिकायत मिली है। लिहाजा, इस मामले में वहां प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। दूसरे जिलों में भी शिकायतें मिल रही हैं। उसकी छानबीन चल रही है। विश्वविद्यालय के अधिकारी ही स्वीकार करते हैं कि ऑनलाइन आवेदन में साठ-आठ करोड़ रुपये तो लिए ही गए होंगे।  एससी/ एसटी व ओबीसी से तीन-तीन सौ रुपये तो सामान्य श्रेणी वालों से छह सौ रुपये लिए गए। इस प्रकार लगभग डेढ़ लाख छात्रों से राशि की वसूली हुई है।

 पांच जिलों में 42 अंगीभूत व 18 संबद्ध कॉलेजों यानी 60 कॉलेजों में एक लाख के करीब सीटों पर नामांकन लिया जा रहा है। 1,44,412 छात्रों ने आवेदन किए हैं। आट्र्स में 65,536, कॉमर्स में 8,434 तथा साइंस में 20, 675 छात्रों को परीक्षा-नामांकन के लिए कॉल किया गया। अन्य का कुछ पता नहीं चल पाया है। पहली बार विश्वविद्यालय स्तर पर ऑनलाइन आवेदन लेकर केंद्रीकृत प्रवेश परीक्षा होनी थी। परीक्षा तो हुई नहीं मगर बड़ा गड़बड़झाला जरूर हो गया। 

फोटोशॉप से जाली आवेदन रसीद देकर हड़पे पैसे

विवि ने जो पैसे अपने एकाउंट में जमा कराए उसके अलावा साइबर कैफे वालों ने आवेदन के नाम पर सौ-सौ रुपये लिए। जिस कैफे वालों ने छात्रों के पैसे लेकर एकाउंट में जमा नहीं कराए और फर्जी रसीद दिए उस हिसाब से उसने किन्हीं छात्र से सात सौ तो किन्हीं से चार सौ रुपये डकारे। इस सूरत में पीडि़त छात्रों के पैसे भी गए और नामांकन से वंचित भी रहा। विश्वविद्यालय उसकी खोजबीन नहीं करके इक्के-दुक्के साइबर कैफे वालों पर छात्रों से ही प्राथमिकी दर्ज कराकर इत्मिनान से बैठ गया है।

 परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि अधिकतर ग्रामीण बच्चे थे जिनको कम्प्यूटर का ज्ञान नहीं था। उनको फोटोशॉप से जाली आवेदन रसीद देकर साइबर कैफे वालों ने पैसे रख लिए। इस प्रकार उसने छह सौ व सौ रुपये आवेदन शुल्क दोनों ही हड़प लिया। ये मामला अधिकतर बेतिया जिला में सामने आया है। कई लोगों को हमने सलाह देकर संबंधित साइबर कैफे वालों पर केस दर्ज करवाया है। 

वसूले गए पैसे को एडजस्टमेंट की बात

अधिकारी कह रहे हैं कि छात्रों से विवि के एकाउंट में ऑनलाइन पेमेंट कराया गया था। उसको  एडजस्ट करेंगे। जैसे नामांकन में ब्रोशर का पैसा नहीं लिया जा रहा। सौ-सौ रुपये लिया। परीक्षा नियंत्रक बताते हैं कि मन बन रहा है कि यदि यह संभव होगा तो उनके आगे फीस में एडजस्ट भी करेंगे। कॉलेज को उसका हिस्सा भी देना है। वह ब्रोशर बेचते हैं तो उनका भी हिस्सा बनता है। ऐसे भी तो ढाई सौ से तीन सौ रुपये महाविद्यालय ब्रोशर का लेते ही हैं। इस मद में एक रुपये छात्रों को नहीं देना पड़ रहा है। वह पैसा टेस्ट परीक्षा व एडमिशन के नाम पर लिया गया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.