Move to Jagran APP

Sanskarshala: मूल समाज से कटकर आभासी दुनिया में तेजी से बढ़ते जा रहे लोग

सही मायने में देखा जाय तो इंटरनेट प्लेटफार्म अनुप्रयोगों का ऐसा समूह है जो प्रयोक्ता जनित सामग्री के सृजन और आदान प्रदान की अनुमति प्रदान करता है। वर्तमान में इंटरनेट के प्रयोग ने युवाओं को समय से पहले आक्रांत कर दिया है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 28 Sep 2022 01:59 AM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 02:02 AM (IST)
Sanskarshala: मूल समाज से कटकर आभासी दुनिया में तेजी से बढ़ते जा रहे लोग
छात्र- छात्राओं की राय निजी जिंदगी से जुड़ी गतिविधियों को शेयर करने से परहेज करना चाहिए। फोटो सौ: - स्‍वयं

युवाओं में हताशा और निराशा का कारण

loksabha election banner

छात्रा सोनाली कुमारी कहती हैं कि वर्तमान समय में लोग दोहरी जिंदगी जी रहे हैं। दिखावा के चक्कर में लोग अपनी सारी गतिविधियों को इंटरनेट प्लेटफार्म पर डाल देते हैं। इस कारण लोग कहीं न कहीं अपने मूल समाज से कटकर आभासी दुनिया की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं। इंटरनेट प्लेटफार्म ने लोगों की जीवनशैली को इस प्रकार प्रभावित किया है कि लोग अहम पलों को जीने के बदले अपने फोन में उसे रिकार्ड करने में उस पल को गंवा देते हैं। इंटरनेट प्लेटफार्म पर सिर्फ युवा ही नहीं छोटे-छोटे बच्चे भी इस आभासी दुनिया की ओर तेजी से खिंचे चले आ रहे हैं। अभिभावकों को इन्हें रोकना चाहिए तो ये भी इसी गतिविधि में व्यस्त हैं। इंटरनेट प्लेटफार्म अब मनोरंजन नहीं आभासी जिंदगी को जीने के लिए प्रतिस्पर्धा का दुनिया बनता जा रहा है। युवाओं में यह हताशा और निराशा का कारण भी बन रहा है। हमें अपनी निजी जिंदगी से जुड़ी गतिविधियों को इसपर शेयर करने से परहेज करना चाहिए।

वास्तविकता से अधिक दिखावे का ट्रेंड

इस बारे में छात्रा ब्यूटी कुमारी का मानना है कि इंटरनेट प्लेटफार्म मानव जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। अधिकतर लोग इसपर प्रतिदिन अपना अपना बहुमूल्य समय व्यतीत करते हैं। इसपर वास्तविकता से ज्यादा ही बढ़ा-चढ़ाकर निजी जिंदगी को दिखाने का ट्रेंड चल पड़ा है। कई बार इसका प्रभाव भी पड़ने लगता है। लोग उस दिखावे को देख उसी प्रकार की जीवनशैली के लिए प्रयास करने लगते हैं। पढ़ाई के लिए बच्चों के बीच इंटरनेट प्लेटफार्म प्रचलन बढ़ा तो बच्चे इससे भटक कर अधिक समय विभिन्न साइट्रस पर देने लगे। इसका बुरा प्रभाव उनकी सेहत पर हो रहा है। कुछ लोग अनावश्यक रूप से अपने निजी जीवन के पल को इंटरनेट प्लेटफार्म पर साझा कर देते हैं। हद तो तब हो जाता है जब लोग अपने मृत रिश्तेदारों की तस्वीर भी ऐसे साझा करते हैं जैसे उन्हें नई पहचान की जरूरत हो। इस तरह के काम हमारे समाज मे असहजता का माहौल बनता है। हमें अनावश्यक किसी चीज का प्रचार-प्रसार इंटरनेट प्लेटफार्म पर नहीं करना चाहिए, खासकर अपनी निजी जिंदगी से जुड़ी बातों का।

इंटरनेट प्लेटफार्म पर अनावश्यक दिखावा नुकसानदायक

छात्र दीपक कुमार कहते हैं कि इंटरनेट प्लेटफार्म पर अनावश्यक दिखावा हमारे लिए नुकसानदायक होगा। यह एक बेहतर व वृहत प्लेटफार्म है और इसका दायरा असीमित है। उपयोगकर्ता के उपयोग पर सारी बातें निर्भर होती हैं। जो इसे अच्छे कार्य के लिए इस्तेमाल करता है उसे सकारात्मक परिणाम हासिल होता है। कई बार देखा गया है कि दिखावा और सस्ती लोकप्रियता के चक्कर में भी लोग अपनी निजी जिंदगी से जुड़ी बातों को इसपर डालकर लाइक्स और कमेंट बटोरते हैं। इस क्रम में कई बार अनावश्यक और आपत्तिजनक व्यवहार करने पर आइटी और साइबर एक्ट में वे कार्रवाई के जद में भी आ जाते हैं। लोगों को चाहिए कि इसका सीमित और सकारात्मक दिशा में उपयोग करें। इसपर निजी जिंदगी से जुड़ी जानकारियों को इसपर डालकर दिखावा करने से बचें। दिखावे के चक्कर में कोई ऐसा कार्य नहीं करें जिससे समाज पर दुष्प्रभाव पड़े या किसी की निजता का उल्लंघन हो।

नैतिक मूल्यों को प्रभावित कर रहा इंटरनेट प्लेटफार्म

छात्र चितरंजन कुमार झा ने कहा कि इंटरनेट प्लेटफार्म का उपयोग समाज में चारों ओर देखने को मिल रहा है। इस कारण बच्चे, युवा और बुजुर्ग भी प्रभावित हो रहे हैं। विशेषकर इसके अत्यधिक उपयोग और निजी जिंदगी से जुड़ी जानकारियों को इसपर साझा करने से युवाओं के नैतिक और सामाजिक मूल्यों पर प्रभाव पड़ा है। युवा वर्ग इंटरनेट प्लेटफार्म पर निजी जिंदगी का अनावश्यक दिखावा करने में लगे हुए हैं। यह इंटरनेट प्लेटफार्म का सबसे नकारात्मक पहलू रहा है। सही मायने में देखा जाय तो इंटरनेट प्लेटफार्म अनुप्रयोगों का ऐसा समूह है जो प्रयोक्ता जनित सामग्री के सृजन और आदान प्रदान की अनुमति प्रदान करता है। वर्तमान में इंटरनेट के प्रयोग ने युवाओं को समय से पहले आक्रांत कर दिया है। युवा तुरंत पहचान बनाना चाहते हैं बिना इंतजार किए प्रतिष्ठित होना चाहते हैं। इसी चाह में वे अपनी निजी जिंदगी से जुड़ी बातों को इसपर अनावश्यक भी साझा करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.