Move to Jagran APP

दवा उपलब्धता में समस्तीपुर सदर अस्पताल सूबे में नंबर वन, अंतिम पायदान पर रहा यह जिला

समस्तीपुर के सदर अस्पताल में ओपीडी और आईपीडी में 146 प्रकार की उपलब्ध मिली दवा। पीएचसी स्तर पर दवा उपलब्धता में पांचवें स्थान पर रहा जिला। विभागीय स्तर पर समीक्षा के क्रम में रैंकिंग रिपोर्ट जारी की गई है।

By Murari KumarEdited By: Published: Wed, 30 Dec 2020 04:58 PM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 04:58 PM (IST)
दवा उपलब्धता में समस्तीपुर सदर अस्पताल सूबे में नंबर वन, अंतिम पायदान पर रहा यह जिला
सदर अस्पताल स्थित केंद्रीयकृत दवा वितरण केंद्र

समस्तीपुर, जासं। सदर अस्पताल समस्तीपुर ने दवा की उपलब्धता को लेकर सूबे में टॉप किया है। जबकि, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर उसे पांचवा रैंक मिला है। सदर अस्पताल के ओपीडी व आईपीडी में कुल 254 प्रकार की दवा उपलब्ध रखनी है। इसमें 146 तरह की दवा उपलब्ध मिली। जरूरत के हिसाब से आवंटन दिया जाता है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर 172 में 67 प्रकार की दवा उपलब्ध रही। विभागीय स्तर पर समीक्षा के क्रम में रैंकिंग रिपोर्ट जारी की गई है। जबकि, जिला भंडार में दवा की उपलब्धता में रैंकिंग 28 वें नंबर है। हालांकि, इसमें भी सुधार को लेकर विभागीय स्तर पर दवा की उपलब्धता को लेकर कार्य चल रहा है।

loksabha election banner

 दवा की उपलब्धता में बेहतर परिणाम आने पर सिविल सर्जन ने स्टोरकीपर और फार्मासिस्ट को उनकी बेहतर प्रतिबद्ध सेवाओं के लिए सराहना करते हुए सतर्कता तथा जिम्मेदारी से काम करते रहने की नसीहत दी है। उन्होंने बताया कि सदर अस्पताल में दवा की उपलब्धता की रैंकिंग में सर्वाेच्च पर रहा। इसे बरकरार रखने का निर्देश दिया गया है। उपलब्धि पर कभी भी किसी में आत्म संतुष्टि का भाव नहीं आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बेहतर प्रतिबद्धता से काम करना सरकारी कर्मियों की ड्यूटी है लिहाजा लगातार बेहतरी के प्रयास किए जाने चाहिए। सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध संसाधनों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं ताकि गरीब व आम मरीजों को मुफ्त दवा मिल सके। 

स्वास्थ्य संस्थान में उपलब्ध मिली दवा 

सदर अस्पताल के ओपीडी में 121 व आईपीडी में 133 तरह की दवा उपलब्ध रखनी है। इसमें ओपीडी 83 व आईपीडी में 61 प्रकार की दवा उपलब्ध है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर ओपीडी में 121 व आईपीडी में 51 प्रकार की दवा उपलब्ध रखनी है। जिसमें से क्रमश: 67 व 37 प्रकार की दवा उपलब्ध है। 

उत्तर बिहार में दूसरे स्थान पर रहा मुजफ्फरपुर 

समस्तीपुर सदर अस्पताल ने प्रथम स्थान लाया जबकि कैमूर सदर अस्पताल 49 प्रकार की दवा उपलब्धता के साथ सबसे अंतिम पायदान पर रहा। उत्तर बिहार का मुजफ्फरपुर सदर अस्पताल में 124 प्रकार की दवा के साथ पांचवें, पश्चिम चंपारण 122 प्रकार की दवा के साथ छठें, सीतामढ़ी 99 प्रकार की दवा के साथ 16वें, मधुबनी 69 प्रकार की दवा के साथ 32वें और शिवहर 69 प्रकार की दवा के साथ 33वें स्थान प्राप्त किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.