समस्तीपुर, जासं। नौवें चरण में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर जिले के वारिसनगर और कल्याणपुर प्रखंड में मतदान शुरू हो गया। मतदान कराने को लेकर कर्मी बूथों पर तैनात है। वहीं पुलिस पदाधिकारी और जवानों ने भी अपने-अपने बूथों पर सुरक्षा की कमान संभाल रखी है। वारिसनगर और कल्याणपुर के कुल 5293 उम्मीदवारों के किस्मत का मतदाता फैसला करेंगे। इसमें वारिसनगर में 2007 और कल्याणपुर में 3286 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। प्रशासन की ओर से मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।

जिलाधिकारी शशांक शुभंकर और पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिंह ढिल्लो ने दोनों ही क्षेत्रों के दंडाधिकारी, सेक्टर दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी और सुपर जोनल दंडाधिकारियों के साथ-साथ पुलिस पदाधिकारियों एवं जवानों को संबोधित करते हुए हर हाल में स्वतंत्र, निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में मतदान कराने को कहा है। किसी भी क्षेत्र में यदि असामाजिक तत्व शांतिपूर्ण मतदान में बाधा पहुंचाने की कोशिश करते हैं तो उससे सख्ती से निपटने की बात कही है। वारिसनगर और कल्याणपुर में संयुक्त रूप से संबोधित करते हुए कहा कि भयमुक्त वातावरण एवं निष्पक्ष तरीके से मतदान कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह से दृढ संकल्पित है।

जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार वारिसनगर में जिला परिषद के लिए कुल 31 प्रत्याशी मैदान में है। जबकि पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 146 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। मुखिया पद के लिए 162 और वार्ड सदस्य के लिए 1129 प्रत्याशी मैदान में हैं। सरपंच के लिए 94 और पंच के लिए 444 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इस तरह इस प्रखंड में 2007 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिसमें 1052 पुरुष और 955 महिलाएं शामिल हैं। जबकि कल्याणपुर प्रखंड में जिला परिषद के लिए कुल 46 प्रत्याशी मैदान में हैं। पंचायत समिति सदस्य के लिए 274 और मुखिया पद के लिए 215 प्रत्याशी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैँ। जबकि वार्ड सदस्य के लिए 1762 और सरपंच के लिए 154 प्रत्याशी मैदान में ताल ठोक रहे हैं। पंच के लिए भी 835 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। इस तरह कल्याणपुर में कुल 3286 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 29 नवंबर को मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर करेंगे। दोनों ही प्रखंडाें में कुल 5293 प्रत्याशी मैदान में है। जिसमें 2593 पुरुष और 2700 महिला प्रत्याशी शामिल हैं।

129 प्रत्याशी हाे चुके हैं निर्विरोध निर्वाचित

वारिसनगर और कल्याणपुर प्रखंडों में 129 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। इसमें वारिसनगर में कुल 62 प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए हैं। जिसमें पंचायत समिति सदस्य के लिए 1, वार्ड सदस्य के लिए 1 और पंच पद के लिए 60 प्रत्याशी शामिल हैं। जबकि कल्याणपुर में में 67 प्रत्याशियों का निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। इसमें वार्ड सदस्य पद के लिए 6 और पंच पद के लिए 61 प्रत्याशी शामिल हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Singh