समस्तीपुर, जासं। समस्तीपुर जिले के मोहिउद्दीननगर प्रखंड अंतर्गत सुल्तानपुर दुर्गा पूजा समिति के तत्वाधान में कुश्ती दंगल प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला खेला गया। महिला और पुरुषों के अलग-अलग वर्गों में आयोजित इस प्रतियोगिता में दिल्ली, हरियाणा, कानपुर सहित प्रदेश के कई जिलों के पहलवानों ने अपना दमखम दिखाया। फाइनल मुकाबले में पुरुष वर्ग में दिल्ली के कालू पहलवान ने अपने निकटतम गोपालगंज के टिमल पहलवान को पराजित कर कुश्ती दंगल प्रतियोगिता में अपना पताका लहरा दिया। वहीं सुपर मुकाबले में कालू पहलवान ने दरबा के चंदन पहलवान, गोपालगंज के टिमल पहलवान एवं कानपुर के अब्दुल पहलवान को पटखनी दे कुश्ती प्रतियोगिता का विजेता बन गया।

दूसरे राउंड में महिला पहलवानों ने अपना जलवा दिखाया। जिसमें हरियाणा की पुष्पांजलि ने कानपुर की सरिता को एक कड़े संघर्ष में पटखनी देकर महिला कुश्ती प्रतियोगिता का चैंपियन बनी। बतौर मुख्य अतिथि विधायक राजेश कुमार सिंह ने विजेता कालू पहलवान एवं पुष्पांजलि पहलवान को कप प्रदान किया। वही उप विजेता टिमल पहलवान एवं सरिता पहलवान को पूर्व विधान पार्षद राणा गंगेश्वर सिंह के द्वारा कप प्रदान किया गया। दूसरे, तीसरे और चौथे नंबर पर रहे टिमल पहलवान, चंदन पहलवान एवं अब्दुल पहलवान को पंचायत के पूर्व मुखिया हरिवंश नारायण सिंह और जदयू नेता धर्मेन्द्र साह ने कप प्रदान कर पुरस्कृत किया।

विधायक ने कहा कि कुश्ती हमारी पौराणिक धरोहर है। यह अलग बात है कि हम अपनी खेल की विरासत को भूलते जा रहे हैं। परंतु सुल्तानपुर के लोगों ने कुश्ती का आयोजन कराकर इसे जीवंत कर दिया है। प्रतियोगिता में रेफरी उतर प्रदेश का अयोध्या पहलवान थे। मौके पर आयोजन समिति के अध्यक्ष सत्येन्द्र प्रसाद सिंह, सचिव संजीत सिंह, संचालक कामो सिंह के अलाव रविश कुमार सिंह, सोनू सिंह, अमर सिंह पहलवान सहित काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

दिल्ली के पहलवान पर भारी पड़े समस्तीपुर के पहलवान 

सरायरंजन प्रखंड के बखरी बुजुर्ग पंचायत अंतर्गत उदाहाट स्थित दुर्गा स्थान में आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता में दिल्ली के पहलवानों पर समस्तीपुर जिले के पहलवान भारी पड़े। दरबा के चंदन पहलवान ने दिल्ली छत्रसाल स्टेडियम के पहलवान अंकज कुमार को जबरदस्त टक्कर दी। इसे देखकर सैकड़ों दर्शक तालियां बजाकर झूम उठे। वहीं पटोरी के संजीव कुमार तिवारी पहलवान ने ताजपुर के चांद पहलवान के साथ जबरदस्त जोड़ी जमाई। जबकि कृष्ण मोहन पहलवान ने दलसिंहसराय के बादल पहलवान को पछाड़ दिया। वहीं तिसवारा के विक्की पहलवान ने कई पहलवानों को पछाड़ कर बाजी जीत ली।

अविनाश कुमार, भास्कर कुमार, एहसान, टाईगर , पप्पू और खली पहलवान ने भी अपनी-अपनी जोड़ियों पर जीत दर्ज की। प्रतियोगिता में तीन दर्जन से अधिक पहलवानों ने भाग लिया। पहलवानों के कोच जिला चैंपियन खुदनेश्वर राय, अशोक पहलवान, विजय पहलवान, आदि ने पहलवानों की हौसला अफजाई की। आयोजकों के द्वारा सभी पहलवानों को पुरस्कृत किया गया।

Edited By: Dharmendra Kumar Singh