Move to Jagran APP

BRA Bihar University: परीक्षा के 30 दिनों के भीतर रिजल्ट और 45 दिनों में प्रोविजनल सर्टिफिकेट और मार्कशीट

BRA Bihar University बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में सत्र को समय से संचालित करने की दिशा में प्रयास हो रहा है। अब रीक्षा के 30 दिनों के भीतर रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। साथ ही 45 दिनों में प्रोविजनल सर्टिफिकेट और मार्कशीट एक साथ कॉलेज में भेज दिया जाएगा।

By Murari KumarEdited By: Published: Tue, 09 Mar 2021 06:39 AM (IST)Updated: Tue, 09 Mar 2021 01:30 PM (IST)
BRA Bihar University: परीक्षा के 30 दिनों के भीतर रिजल्ट और 45 दिनों में प्रोविजनल सर्टिफिकेट और मार्कशीट
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की फाइल फोटो ।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में सत्र को समय से संचालित करने की दिशा में प्रयास हो रहा है। आने वाली सभी परीक्षाओं के फॉर्म ऑनलाइन ही भरे जाएंगे ताकि परीक्षा समय से आयोजित हो सकें। वहीं परीक्षा के 30 दिनों के भीतर रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। साथ ही 45 दिनों में प्रोविजनल सर्टिफिकेट और मार्कशीट एक साथ कॉलेज में भेज दिया जाएगा। इसके लिए छात्र-छात्राओं को विवि के चक्कर नहीं काटने होंगे। 

loksabha election banner

प्रोविजनल सर्टिफिकेट और मार्कशीट में अगर कोई गड़बड़ी होती है तो उसमें सुधार के लिए कॉलेज में ही आवेदन देंगे। कॉलेज आवेदनों को एकत्रित कर विवि को भेजेंगे और वहां शीघ्र उसका निष्पादन कर दिया जाएगा। परीक्षा विभाग को पूरी तरह डिजिटल करने की दिशा में कार्य हो रहा है।

इसी सत्र से लागू होगी व्यवस्था :

विश्वविद्यालय में इसी सत्र से नई व्यवस्था को लागू किया जाएगा। इसकी तैयारी चल रही है। इस व्यवस्था के लागू होने के बाद से पूर्वी और पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, वैशाली और शिवहर से विवि में आने वाले छात्रों को सर्वाधिक लाभ होगा। प्रोविजनल सर्टिफिकेट, अंकपत्र, पेंडिंग रिजल्ट में सुधार समेत अन्य समस्याओं के समाधान के लिए प्रतिदिन इन जिलों से 500 से अधिक छात्र विवि पहुंचते हैं। इस क्रम में कई बार उन्हें बिचौलियों का भी शिकार होना पड़ता है। 

 विवि की ओर से बताया गया कि परिणाम जारी होने के बाद वेबसाइट पर भी पेंडिंग रिजल्ट में सुधार के लिए विकल्प दिया जाएगा। यदि विद्यार्थी वहां अपनी शिकायत रखते हैं तो शीघ्र समाधान कर दिया जाएगा। 

इस बारे में  बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.हनुमान प्रसाद पांडेय ने कहा कि 'छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए प्रोविजनल सर्टिफिकेट के साथ ही अंकपत्र कॉलेज में भेज दिया जाएगा। विवि की ओर से इसकी निगरानी भी की जाएगी। नई व्यवस्था इसी सत्र से लागू कर दी जाएगी। इस दिशा में कार्य हो रहा है। 

यह भी पढ़ें: बिहार में टला बड़ा रेल हादसा : बर्निंग ट्रेन बनने से बची कोलकाता-दरभंगा एक्‍सप्रेस, बाल-बाल बचे लोग

यह भी पढ़ें: BRA Bihar University: परीक्षा के 30 दिनों के भीतर रिजल्ट और 45 दिनों में प्रोविजनल सर्टिफिकेट और मार्कशीट

यह भी पढ़ें: सीतामढ़ी: मॉर्निंग वाक पर निकले व्यवसायी पर अपराधियों ने बरसाई गोलियां, लाइसेंसी पिस्टल भी लूट ले गए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.