Move to Jagran APP

BRA Bihar University : चार बीएड कॉलेजों की मान्यता रद, कई के एफिलिएशन पर मंडराया खतरा

BRA Bihar University एनसीटीई ने सभी बीएड कॉलेजों से मांगी थी जानकारी। जानकारी उपलब्ध नहीं कराने पर की गई कार्रवाई।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 07:51 AM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 07:51 AM (IST)
BRA Bihar University : चार बीएड कॉलेजों की मान्यता रद, कई के एफिलिएशन पर मंडराया खतरा
BRA Bihar University : चार बीएड कॉलेजों की मान्यता रद, कई के एफिलिएशन पर मंडराया खतरा

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। एनसीटीइ (नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर एजुकेशन) ने बिहार विश्वविद्यालय से संबद्ध चार बीएड कॉलेजों की मान्यता रद कर दी है। इसमें 2020-21 सत्र में होने वाले नामांकन के लिए एनसीटीए ने सभी कॉलेजों से जानकारी मांगी थी। इन कॉलेजों ने संबंधित जानकारी उपलब्ध नहीं कराई थी। इसी को लेकर इन कॉलेजों की मान्यता रद की गई है।

loksabha election banner

14 कॉलेजों की संबद्धता पर मंडरा रहा खतरा

बीएड सत्र 2020-22 में होनेवाले नामांकन के लिए विवि से संबद्ध चौदह कॉलेजों ने अबतक सूचना उपलब्ध नहीं कराई है। जबकि, बीएड में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा होना है। इसके लिए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को नोडल विवि बनाया गया है। नोडल विवि ने सभी बीएड कॉलेजों से एफीलिएशन, खाता संख्या, सीट की संख्या, शिक्षकों की सूची समेत अन्य जानकारियां मांगी थी। इन चौदह कॉलेजों ने यह जानकारी अबतक नोडल विवि को उपलब्ध नहीं कराई है। ऐसे में इन कॉलेजों पर वर्तमान सत्र में नामांकन प्रक्रिया से बाहर होने का खतरा मंडराने लगा है।

मुजफ्फरपुर में तीन केंद्रों पर होगी प्रवेश परीक्षा

बीएड की प्रवेश परीक्षा जिले में तीन केंद्रों पर होगी। बीएड की प्रवेश परीक्षा के लिए एक फरवरी से ही ऑनलाइन आवेदन हो रहा है। दो मार्च तक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं। चार मार्च तक आवेदन में सुधार किया जा सकेगा। साथ ही पांच मार्च तक प्रवेश परीक्षा शुल्क जमा किया जा सकता है। 23 फरवरी से एडमिट कार्ड डाउनलोड हो सकेगा और 29 मार्च को प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.