पश्चिम चंपारण (बेतिया), जासं ।  नरकटियागंज से दरभंगा, सीतामढ़ी से मुजफ्फरुपुर व रक्सौल से सुगौली के बीच रेल लाइन दोहरीकरण का काम इस वित्तीय वर्ष से शुरू हो जाएगा। रेल के दोहरीकरण से ट्रेनों की लेटलतीफी खत्म हो जाएगी। पश्चिम चंपारण के सांसद सह प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष डा. संजय जायसवाल ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दोहरीकरण का काम 31 मार्च के बाद शुरू हो जाएगा। इसके लिए भारत सरकार के वित्त एवं रेल मंत्रालय से पहले वित्तीय वर्ष के लिए 25 करोड़ 55 लाख स्वीकृत की है।

तीन वर्षों में यह काम पूरा हो जाएगा। दोहरीकरण के साथ-साथ विद्युतीकरण का भी काम किया जा रहा है। सांसद डा. जायसवाल ने बताया कि दोहरीकरण के लिए उन्होंने पहल की थी, इसके परिणामस्वरूप राशि विमुक्त हुई है। अब यहां के लोगों को बेहतर सुविधा मिलेगी। दोहरीकरण के इस कार्य से संबंधित रूट से गुजरने वाली ट्रेनेंं अब समय पर चलेंगी। इसके अलावा ट्रैक नेटवर्किंग की समस्या में भी सरलता आएगी। उन्होंने बताया कि इन सभी रूटों में पुल निर्माण का काम पूर्व में ही किया गया है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि रेललाइन दोहरीकरण की इन परियाजनाओं के पूर्ण होने से उत्तर बिहार की आधारभूत संरचना बहुत बड़ा परिवर्तन देखने को मिलेगा, जिससे लाखों लोग रोजना लाभान्वित होंगे। सीमावर्ती क्षेत्र से गुजरने वाली रेललाइन की दोहरीकरण के बाद यहां से कई दूरगामी ट्रेेेनें चलेंगी और क्षेत्र में व्यावसायिक गतिविधियों में बढ़ोत्तरी होगी।

  • रेल व  वित्त मंत्रालय से राशि स्वीकृत, 31 मार्च के बाद काम शुरू : सांसद
  • तीन साल में पूरा होगा काम, पहली वित्तीय वर्ष 25 करोड़ 55 लाख स्वीकृत  
  • रेल के दोहरीकरण से ट्रेनों की लेटलतीफी खत्म हो जाएगी।

मुख्य सड़कों के चौड़ीकरण के साथ ग्रामीण सड़कों के निर्माण में तेजी : प्रदेश अध्यक्ष 

चनपटिया । भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सह पश्चिमी चंपारण के सांसद डॉ. संजय जायसवाल ने कहा कि गांवों को सड़क से जोडऩे के साथ मुख्य सड़कों की चौड़ीकरण पर भी सरकार काम कर रही है। ताकि सड़कों पर बढ़े वाहनों के दबाव से हो रही दुघर्टनाओं में कमी आए और लोग सुगमता से यात्रा भी कर सकें।  नरकटियागंज- बेतिया मुख्य पथ के चौड़ीकरण  का कार्य शीघ्र प्रारंभ होगा। प्रथम चरण में चनपटिया तक तथा चनपटिया से नरकटियागंज तक का चौड़ीकरण कार्य दूसरे चरण में होगा। सड़क चौड़ीकरण का कार्य इसी वर्ष पूरा कर लिया जाएगा। इसके लिए विभाग से अनुमति मिल गई है। वे मंगलवार को कुमारबाग में हॉट मिङ्क्षक्सग प्लांट के उद्धाटन के पश्चात पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण कार्य में यह हॉट मिङ्क्षक्सग प्लांट बहुत ही सहायक होगा। पूर्णरूपेण कंप्यूटराइज्ड होने से इसके उत्पाद में भी गुणवत्ता बनी रहेगी। हॉट मिङ्क्षक्सग प्लांट के प्रोपराइटर अरविंद  कुमार सिंह ने बताया कि इसमें सभी मशीन आधुनिक व ऑटोमेटिक है। कम समय में ज्यादा से ज्यादा उत्पादन होगा। जिससे सड़क निर्माण की गति बढ़ेगी। मौके पर राज्य सभा सदस्य सतीश चंद्र दुबे, विधायक उमाकांत सिंह, विजय तिवारी, रविन्द्र नाथ तिवारी, चंद्रमोहन प्रसाद, कृष्णा पासवान, विश्वनाथ सिंह, आदित्य सिंह, मंकेश्वर दुबे, प्रवेश सिंह आदि मौजूद रहे।