मुजफ्फरपुर, जेएनएन। तपती सड़क, पांवों में पड़े छाले, फिर भी चेहरे पर जरा भी शिकन नहीं। हर दुख-दर्द को भूल लोग बाबा दरबार की ओर बढ़े जा रहे। मार्ग में जगह-जगह बज रहे शिव भजनों की धुन जैसे उनमें नई ऊर्जा का संचार कर रहे हों। कांधे पर कांवर लिए सभी कांवरिये झूमते हुए नाच रहे थे। शनिवार दोपहर बाद से ही शहर में कांवरियों का प्रवेश शुरू हो गया था। हां, दोपहर में धूप के कारण कांवरियों का रेला थम जरूर गया था, मगर शाम होते ही लोग बाबा गरीबनाथ की नगरी की ओर चल पड़े थे। उनका कारवां बढ़ता चला गया। मंदिर प्रबंधन ने कांवरियों की संख्या को देखते हुए इस बार रविवार की सुबह से ही जलाभिषेक की संभावना जताई है।

जिला स्कूल में बन गई पांच और कतार

कांवरियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से जिला स्कूल में पांच और कतारें बनाई गई हैं। माहौल शिवमय बना रहे, इसके लिए वहां सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है। एसडीओ पूर्वी डॉ. कुंदन कुमार ने बताया कि इस बार मोटरसाइकिल बम को सकरी सरैया से गोबरसही की तरफ मोड़ दिया जाएगा। वे लोग गोबरसही होते हुए एलएस कॉलेज पहुंचेंगे। कॉलेज परिसर में बाइक लगाने के बाद पैदल अघोरिया बाजार के रास्ते बाबा गरीबनाथ के दरबार में पहुंचेंगे। जिला प्रशासन से आमलोगों से भी बिना किसी हड़बड़ी के आराम से बाबा का अभिषेक करने की अपील की है। ताकि किसी तरह की कोई अप्रिय घटना न हो। रविवार की रात आठ बजे के बाद लोग कतारबद्ध होकर अरघा के माध्यम से ही बाबा का जलाभिषेक कर पाएंगे। शाम सात बजे तक कांवरिया बाबा के गर्भ-गृह में जाकर जलाभिषेक कर सकते हैं।

चकाचक है कांवरिया मार्ग

नगर निगम की ओर से कांवरिया मार्ग की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया है। पूरा मार्ग चकाचक कर दिया गया है। उधर, स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी इस बार सुविधा बढ़ाई गई है। इस बार पांच की जगह 16 एंबुलेंस उपलब्ध कराए गए हैं। सभी शिविरों में पूरी मुस्तैदी के साथ चिकित्सीय टीम सेवा दे रही है।

शिविरों में हो रही सेवा

शिव भक्तों की सेवा के लिए मार्ग में जगह-जगह शिविर लगाए गए हैं। शिविर में कांवरियों के विश्राम से लेकर उनके भोजन, दवा आदि का पूरा प्रबंध किया गया है। कांवरियों की भीड़ को देखते हुए मारवाड़ी युवा मंच की ओर से बाल बाबू की पोखरी पर इस बार शनिवार से ही सेवा कर दी गई। इसमें कांवरियों के लिए गर्म पानी, चाय, सत्तू, भोजन, मरहम पट्टी, दवा, मालिश, एंबुलेंस आदि की व्यवस्था की गई है। कांवरिया सेवा में शाखा अध्यक्ष संजय अग्रवाल, मनोज सर्राफ, सुरेश अग्रवाल, संजय जगनानी, विकास केजरीवाल, रोहताश अग्रवाल, नितेश शिवानी वाला, विकास मोट्टानी आदि लगे रहे। इधर, आमगोला ओवरब्रिज के पास भाजपा नेता राकेश पटेल व समाजसेवी सूरज कुमार के नेतृत्व में युवाओं की टोली कांवरिया सेवा में लगी रही। उन्होंने बताया कि भीड़ नियंत्रण के लिए ओवरब्रिज से ओरियंट क्लब मैदान तक पर्याप्त स्वयंसेवक तैनात रहेंगे। भीड़ में भूले-भटके कांवरियों के लिए खोया-पाया सूचना प्रसारण की भी व्यवस्था की गई है। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ajit Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप