Move to Jagran APP

सीता माता की मायके से ससुराल तक का बढ़ेगा कनेक्शन, चलेगी ट्रेन

West Champaran News वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रेल मंत्री से आग्रह किए राज्यसभा सदस्य। कोविड की वजह से रद ट्रेनों का परिचालन आरंभ कराने की मांग की। उन्‍होंने सीता माता की मायके सीतामढ़ी से ससुराल अयोध्या तक ट्रेन चलाने की आग्रह की।

By Murari KumarEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 07:50 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 07:50 AM (IST)
सीता माता की मायके से ससुराल तक का बढ़ेगा कनेक्शन, चलेगी ट्रेन
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्यसभा सदस्य सतीश चंद्र दुबे ने रेल मंत्री पीयूष गोयल से की बात

पश्‍चिम चंपारण, जेएनएन। माता जानकी की जन्मस्थली सीतामढ़ी से मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या के लिए एक ट्रेन चल सकती है। रेल मंत्री पीयूष गोयल को राज्यसभा सदस्य सतीश चंद्र दुबे का यह प्रस्ताव काफी पसंद आया है। रेलवे के उच्चाधिकारियों को भी यह योजना अच्छी लगी है। बुधवार की दोपहर में राज्यसभा सदस्य सतीश चंद्र दुबे ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रेल मंत्री पीयूष गोयल से बात की। चंपारण में रेल से जुड़ी विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया। साथ हीं सीता माता की मायके सीतामढ़ी से ससुराल अयोध्या तक ट्रेन चलाने की आग्रह की। हालांकि मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में हीं कहा कि यह दोनों प्रांत के लोगों का कनेक्शन जोड़ने के लिए अच्छा प्रयास रहेगा। इस दिशा में शीघ्र हीं पहल होगी। उन्होंने राज्यसभा सदस्य को इस तरह का साकारात्मक सुझाव देने के लिए बधाई भी दिया। साथ हीं उनके अन्य मांगों पर भी विचार कर अविलंब कार्यवाही के आदेश देने का आश्वासन दिया।

loksabha election banner

भिखनाठोरी रेल परियोजना में धन का आभाव

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में श्री दुबे ने कहा कि पश्चिम चंपारण जिला अंतर्गत भिखना ठोड़ी रेल लाइन बहुत हीं महत्वकांक्षी परियोजना है। इस इलाके का कनेक्शन नेपाल से है । मेरे गृह जिला में पड़ता है। इसका निर्माण कार्य आधा-अधूरा है, धन राशि के आभाव में निर्माण कार्य स्थगित हो गया है। इसके लिये धनराशि की व्यवस्था की जाए। जिससे इसका निर्माण कार्य किया जा सके और इस रेल लाइन का लाभ चंपारण की जनता को मिल सके।

प्राइवेट बसों में मनमाने भाड़े की वसूली

नरकटियागंज से पटना के लिए चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस और नरकटियागंज से गोरखपुर चलने वाली सवारी गाड़ियों का परिचालन कोविड-19 की वजह से काफी दिनों से स्थगित है। जिससे यहां के लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। मजबूरी में यहां के लोग बसों में सफर कर रहे हैं। बसों में अधिक भाड़ा की वजह से यहां के गरीबों को काफी तकलीफ हो रही है। वहीं 03205 कोविड-19 स्पेशल ट्रेन जिसका परिचालन वर्तमान में रक्सौल से पटना के पाटलिपुत्र रेलवे स्टेशन तक हो रहा है। इसका परिचालन नरकटियागंज से वाया सिकटा होते हुए पाटलिपुत्र रेलवे स्टेशन तक किया जाय। ताकि यहां के लोगों को भी इसका लाभ मिल सके।

पहले नरकटियागंज से जयनगर के लिए ट्रेन संचालित होती थी। लेकिन आमान परिवर्तन की वजह से नरकटियागंज-रक्सौल के बीच दो जोड़ी पैसेंजर ट्रेनें चलाई जाने लगी, जो कोविड-19 की वजह से रद हो गई है। आमान परिवर्तन की वजह से स्थगित की गई नरकटियागंज-जयनगर को जाने वाली ट्रेन को पुनः संचालित कराया जाय।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.