Move to Jagran APP

शिवहर में बारिश का कहर, बागमती नदी का जलस्तर भी लाल निशान के पार

जिले में इस साल टूटा बारिश का रिकार्ड जमकर बरसे बादल 75.1 मिमी हुई बारिश। इलाके में पिछले 36 घंटे से तेज हवा के साथ रूक-रूककर हो रही बारिश। रविवार की सुबह बागमती नदी का जलस्तर लाल निशान के पार कर गया है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 03 Oct 2021 11:44 AM (IST)Updated: Sun, 03 Oct 2021 11:44 AM (IST)
शिवहर में बारिश का कहर, बागमती नदी का जलस्तर भी लाल निशान के पार
बारिश के चलते निचले इलाकों में फैलने लगा है बागमती नदी का पानी। फोटो- जागरण

शिवहर, जासं। इलाके में तेज हवा के साथ पिछले 36 घंटे से रूक-रूककर जारी बारिश अब कयामत का रूप ढाने लगी है। वहीं बारिश के चलते आए उफान के बाद बागमती नदी ने भी कहर बरपाना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही जिले में एकबार फिर बाढ़ संकट के आसार बढ़ गए है। रविवार की सुबह बागमती नदी का जलस्तर लाल निशान के पार कर गया है। वहीं जलस्तर में तेजी से वृद्धि जारी है। बागमती नदी का पानी अब तरियानी व पिपराही के निचले इलाकों, सरेह व खेत में फैलने लगा है। कई इलाकों में खेतों में लगी धान की फसल डूब गई है। किसानों का कहना हैं कि, चार दौर की बाढ़ के बावजूद इलाके में धान की अच्छी फसल थी। धान में अब बाली भी लग चुका है। अगर फसल डूबी तो किसान बर्बाद हो जाएंगे। वजह पानी में डूबने से बाली खराब हो जाएगा। इधर, शुक्रवार से शुरू बारिश का कहर रविवार को भी जारी है। बारिश की वजह से शहर से लेकर गांव तक जलजमाव उत्पन्न हो गया है। अधिकांश सड़कें जलजमाव और कीचड़ से सन गई है। शिवहर शहर के कई गली-मोहल्ले बारिश की पानी में गिरफ्त है। लोग परेशान है। हालांकि, नगर अध्यक्ष अंशुमान नंदन सिंह के निर्देश पर अलसुबह से ही नगर परिषद के सफाई कर्मी बारिश के बीच नालों की सफाई व जलनिकासी में जुटे हुए है। बारिश के चलते शिवहर-पिपराही-ढाका एसएच 54 पर जगह-जगह जलजमाव से लोग परेशान है। पिपराही और ढाका के बीच आवामन पूरी तरह बाधित है। 

loksabha election banner

शिवहर-सीतामढ़ी एनएच 104 के बागमती नदी तटबंध की सड़कें कीचड़ से सन गई है। इसके चलते आवागमन ठप है। ग्रामीण सड़कों का भी बुरा हाल है। डुमरी कटसरी, पिपराही, शिवहर, तरियानी और पुरनहिया में जगह-जगह सड़क में गड़ढ़े पड़ गए है। कई जगह कच्ची सड़कें बारिश की पानी में बह गई है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इधर, पिछले 24 घंटे के भीतर जिले में इस साल बारिश का रिकार्ड टूट गया है। जिले में रविवार की सुबह आठ बजे तक जारी आंकड़ा के अनुसार जिले में 24 घंटे के भीतर कुल 374 मिमी बारिश हुई है। जबकि, बारिश का औसतन 75.1 मिमी रहा है। पिपराही प्रखंड में सर्वाधिक 93.8 मिमी और तरियानी प्रखंड में सबसे कम 63.8 मिमी बारिश रिकार्ड किया गया है। पुरनहिया प्रखंड में 72.2 मिमी, शिवहर में 80.6 मिमी व डुमरी कटसरी में 65.4 मिमी बारिश रिकार्ड किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.