Move to Jagran APP

चुनाव के तीन मंत्र कॉमन सिम्बल, प्लेटफार्म व प्रोग्राम : रघुवंश प्रसाद सिंह

रघुवंश ने आगामी चुनावी रणनीति पर चर्चा करते हुए कहा कि महागठबंधन में ज्यादा से ज्यादा सीट लेने के बदले उम्मीदवार यानी पहलवान खोजने की जरूरत है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 02 Feb 2019 09:27 PM (IST)Updated: Sat, 02 Feb 2019 09:27 PM (IST)
चुनाव के तीन मंत्र कॉमन सिम्बल, प्लेटफार्म व प्रोग्राम : रघुवंश प्रसाद सिंह
चुनाव के तीन मंत्र कॉमन सिम्बल, प्लेटफार्म व प्रोग्राम : रघुवंश प्रसाद सिंह

मुजफ्फरपुर, जेएनएन।  राजद के वरीय उपाध्यक्ष व पूर्व केन्द्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह ने महागठबंधन की जीत का मंत्र दिया है। उन्होंने कहा कि चुनाव जीतने के तीन मंत्र कॉमन सिम्बल, कॉमन प्लेटफार्म व कॉमन प्रोग्राम। इसलिए महागठबंधन में अपने दल के नये सिम्बल का मोह छोड़कर पुराने सिम्बल पर चुनाव लडऩे की रणनीति लोकसभा चुनाव में रहेगी।

loksabha election banner

 इसके लिए महागठबंधन से जुड़े दलों के सुप्रीमों के बीच विचार चल रहा है। इस रणनीति यानी एक सिम्बल पर चुनाव लडऩे के फार्मूला से चुनाव से पहले व चुनाव बाद गठबंधन को मजबूती मिलेगी। पुराने सिम्बल यदि नये साथियों के साथ होंगे तो उनकी सीट वाले खाते में ज्यादा से ज्यादा वोट जायेगा। नये सिम्बल को लेकर महागठबंधन के मतदाताओं के बीच भ्रम की हालत होगी। इसलिए पुराने सिम्बल को अपना लें।

सीट नहीं पहलवान जरूरी

आगामी चुनावी रणनीति पर चर्चा करते हुए कहा कि महागठबंधन में ज्यादा से ज्यादा सीट लेने के बदले उम्मीदवार यानी पहलवान खोजने की जरूरत है। जो भाजपा को हराए वैसे उम्मीदवार का नाम बताएं उसके आधार पर सीट की संख्या तय होगी।

 इससे धन पशुओं यानी सीधे चुनाव लडऩे के लिए सिम्बल लेने वाले धनासेठ की पैठ रुक जायेगी। हर चुनाव में कुछ दलों पर यह आरोप लगता है कि वह सीट बेंच दिया यह आरोप किसी पर भी नहीं लगेगा। भाजपा को हराना है तो उम्मीदवार का चयन सबसे जरूरी है।

होली से पहले सीट तय

किस सीट पर कौन दल लड़ेगा यह होली से पहले तय हो जायेगा। कांग्रेस की रैली को लेकर अभी बैठक नहीं हुई है। सीट तय होने की बात अंतिम चरण में है। कहीं कोई संकट व झंझट नहीं है। दल के हिसाब से सीट मिलेगी और महागठबंधन विजयी होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.