Move to Jagran APP

Purvanchal Express Accident in Muzaffarpur, Bihar: बिना जांच के ही कोच को दे दिया गया था ओके का सर्टिफिकेट, कर्मियों की इस तरह की लापरवाही आ रही सामने

Gorakhpur Kolkata Purvanchal Express Accident in Muzaffarpur Bihar पूर्वांचल एक्सप्रेस की दो बोगियों के बेपटरी होने के मामले की जांच रिपोर्ट से मिली जानकारी।गोरखपुर कोचिंग डिपो के कर्मियों की लापरवाही आई सामने बिना जांच के ही दौड़ा दी ट्रेन।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 10:46 AM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 10:46 AM (IST)
Purvanchal Express Accident in Muzaffarpur, Bihar: बिना जांच के ही कोच को दे दिया गया था ओके का सर्टिफिकेट, कर्मियों की इस तरह की लापरवाही आ रही सामने
वेल्डिंग की गुणवत्ता और उसमें लगे मैटेरियल की भी जांच होने की उम्मीद है।

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। Gorakhpur Kolkata Purvanchal Express Accident in Muzaffarpur, Bihar : मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर रेलखंड पर सिलौत के पास पूर्वांचल एक्सप्रेस की दो बोगियां एसी कोच में लगी टंकी की वेल्डिंग टूटने के कारण बेपटरी हुई थीं। इसमें गोरखपुर कोङ्क्षचग डिपो के कर्मियों की लापरवाही मानी जा रही है। बताया जाता है कि गोरखपुर में बिना जांच के ही कोच को ओके का सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया, जबकि लॉकडाउन के कारण महीनों से कोचिंग डिपो में कोच पड़े हुए थे। हादसे की जांच को गठित टीम की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। मामले में कोचिंग डिपो के कर्मियों पर गाज गिर सकती है। वेल्डिंग की गुणवत्ता और उसमें लगे मैटेरियल की भी जांच होने की उम्मीद है। 

loksabha election banner

बताया जाता है कि मंगलवार को गोरखपुर से ट्रेन खुलने के बाद मुजफ्फरपुर जंक्शन पर पहुंची। मुजफ्फरपुर कोचिंग डिपो के कर्मियों ने सभी बोगियों की जांच की, लेकिन खराबी नहीं पकड़ में आई। सिलौत स्टेशन की गुमटी संख्या 89-90 के बीच लटकी एसी कोच की टंकी ट्रैक से जाकर टकरा गई थी। तेज आवाज हुई तो स्टेशन मास्टर व गेट मैन ने लाल झंडी दिखाई। गार्ड ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोक दी। इससे ट्रेन की सिर्फ दो बोगियां बेपटरी हुईं और बड़ा हादसा टल गया।

कर्मचारियों को तलब किया गया

इधर, जांच को लेकर गोरखपुर कोचिंग डिपो के अधिकारियों और कर्मियों की टीम ने मुजफ्फरपुर कोचिंग डिपो के अधिकारियों से मुलाकात की। घटना के बारे में जानकारी ली। वहीं पटना में सीआरएस के समक्ष पूर्वांचल एक्सप्रेस के गार्ड, लोको पायलट, सहायक लोको पायलट, गेटमैन और कर्मचारियों को तलब किया गया। सभी से पूछताछ की गई। सोनपुर मंडल के डीआरएम अनिल कुमार गुप्ता ने कहा कि हादसे की जांच चल रही। दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी। इधर, पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि बेपटरी होने से कोई यात्री घायल नहीं हुआ।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.